ओडिशा की तरफ से वापस लौट रहे हैं बादल, जाते जाते फिर भिगाकर जाएगा मानसून

72 घंटों के भीतर प्रदेश के कई इलाकों से ओडिशा से वापस हो रहे मानसूनी बादलों का गुजर होगा। जाते-जाते रास्ते में आने वाले सभी गांवों और शहरों को भिगो देंगे।

By: Faiz

Published: 08 Oct 2020, 04:26 PM IST

जबलपुर। मासून की विदाई का सिलसिला जारी है। मध्य प्रदेश में सक्रीय सभी सिस्टम अब खत्म हो चुके हैं। यही कारण है कि, सूबे के ज्यादातर इलाकों में आसमान साफ हो चुका है, लेकिन देश में सक्रीय मानसूनी बादल अब तक पूरी तरह घर वापस नहीं लौटे हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि, आगामी 72 घंटों के भीतर प्रदेश के कई इलाकों से ओडिशा से वापस हो रहे मानसूनी बादलों का गुजर होगा। जाते-जाते रास्ते में आने वाले सभी गांवों और शहरों को भिगो देंगे। विभाग के मुताबिक, बादलों की रवानगी का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के जबलपुर जिले समेत अन्य कई जिलों में पड़ेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- नेशनल हाइवे पर दो बाइकों में भीषण टक्कर से लगी आग, वाहन सवार पिता-पुत्र की मौके पर मौत

 

इन दिनों में यहां दिखेगी मानसूनी सक्रीयता

मौसम विभाग के मुताबिक, मुख्य रूप से जबलपुर, भाेपाल, रीवा और शहडाेल के माैसम में आगामी दिनों में बदलाव आ सकता है। इस अंतिम मानसूनी सक्रीयता के कारण मौसम विभाग ने प्रदेश के कई संभागों और जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान गरज चमक के भी आसार हैं। मौसम विभाग की माने तो इस सिस्टम के आगे बढ़ने पर सात अक्टूबर को पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होगी। 8 अक्टूबर को राजधानी समेत आस पास के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ सकती हैं। इंदौर में 7 अक्टूबर और भोपाल में 8 अक्टूबर को हल्की बारिश होने की संभावना है। मानसून 10 अक्टूबर के बाद प्रदेश से विदाई ले लेगा। आने वाले 3 से 4 दिनों में जाते जाते बादल जिले को भिगाकर जाएंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमलनाथ के काफिले पर पथराव, प्रदर्शनकारियों ने किया उग्र विरोध, कांग्रेस ने बताया प्रायोजित


इस तरह होगी ठंड की आमद

पिछले चौबीस घंटे में सबसे अधिक तापमान होशंगाबाद और ग्वालियर में दर्ज किया गया और सबसे कम दतिया में दर्ज किया गया। मानसून विदाई की ओर है, अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक प्रदेश भर से मानसून की विदाई हो जाएगी। गुजरात में बने चक्रवात के कारण हल्के हल्के बादल छाए रहेंगे। रात को मौसम ठंडा बना रहेगा, हालांकि ठंड की शुरुआत 15 नवंबर के बीच होगी और दिसंबर के मध्य या तीसरे हफ्ते में कोल्ड-डे की शुरुआत होगी। चौथे सप्ताह में शीत लहर चलने लगेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन ने किया कंगाल : घर चलाने के लिए राजधानी वासी ही ले चुके हैं 12000 करोड़ कर्ज


देशभर में यहां बारिश के आसार

राष्ट्रीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले 12 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

rain alert
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned