China, Pakistan के टैंकों के परखच्चे उड़ाने ओएफके ने बनाया यह ‘बम’

deepak deewan

Publish: Nov, 15 2017 08:46:34 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
China, Pakistan के टैंकों के परखच्चे उड़ाने ओएफके ने बनाया यह ‘बम’

ओडिशा के बालासोर फायरिंग रेंज में किया जाएगा परीक्षण, ४६० एमएम की आर्मर्ड प्लेट को भेदने की चुनौती, रूसी तकनीक से पहला लॉट तैयार

ज्ञानी रजक @ जबलपुर. चीन और पाकिस्तान की चुनौती का जबाव देने भारतीय सेना हर मोर्चे पर तैयारी कर रही है। इसके लिए अत्याधुनिक हथियारों का निर्माण भी जारी है। स्वदेशी तकनीकों से निर्मित ये हथियार भारतीय सेना के लिए बेहद कारगर साबित हो रहे हैं। इसके लिए जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया में कई हथियारों का निर्माण किया जा रहा है।


रूसी तकनीक से बनाए स्वदेशी बम
दुश्मनों के अत्याधुनिक टैंकों के परखच्चे उड़ा देने की क्षमता वाले बम का एक लॉट ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में तैयार कर लिया गया है। अब इसकी ताकत को परखने की बारी है। इसके लिए ओडिशा की बालासोर फायरिंग रेंज में इस बम को ४६० एमएम से ज्यादा मोटाई वाली आर्मर्ड प्लेट को भेदना होगा। दिल थाम देने वाली इस चुनौती में सफल होने के बाद करतल ध्वनि से रूसी तकनीक से बने इस बम को हमारे देश की सेना को देने की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। ओएफके के अपर महाप्रबंधक एके ठाकुर ने बताया, १२५ एमएम के फिन स्टेबलाइज्ड आर्मर पियरसिंग डिस्कार्डिंग सेबोट (एफएसएपीडीएस) एंटी टैंक एमुनेशन के परीक्षण के लिए डीजीक्यूए के साथ मिलकर दिन तय करने की तैयारियां की जा रही हैं।


अत्याधुनिक टैंकों को उड़ाने के लिए एमुनेशन का उपयोग
ओएफके में रूस के सहयोग से मैंगो प्रोजेक्ट के नाम से शुरू हुए १२५ एमएम टैंक भेदी एमुनेशन प्रोजेक्ट के तहत १२ हजार बमों का लॉट किया जा रहा है। इसका काम अगले महीने पूरा कर लिया जाएगा। इस एमुनेशन का उपयोग अत्याधुनिक टैंकों को उड़ाने के लिए किया जाता है। टैंकों की सतह पर एेरा बॉक्स होता है और इसे भेदे बगैर टैंक को कोई नुकसान नहीं होता है। ओएफके में बनाए जा रहे एमुनेशन की खासियत है कि यह पहले टैंक की बाहरी सतह पर बारूद से भरे ऐरा बॉक्स को नष्ट करता है और फिर टैंक को भेदते हुए उसके परखच्चे उड़ा देता है। पहले के बम इस तरह से काम नहीं करते हैं। जैसे ही टैंक से वह टकराते हैं, ऐरा बॉक्स का बारूद उसे वापस नुकसान पहुंचा देता है। यही वजह है कि दुश्मनों के टैंक को उड़ाना एक मुश्किल टास्क होता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned