scriptOFK will make high explosive anti-tank ammunition for indian army | इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन | Patrika News

इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन

इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन

 

जबलपुर

Updated: May 30, 2022 12:30:23 pm

जबलपुर। स्मोक बम तैयार करने के बाद ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में 84 एमएम के हाई एक्सप्लोसिव डुअल परपस (एचईडीपी) संस्करण का उत्पादन होगा। हाई वैल्यू वाले इस एंटी टैंक एमुनेशन के उत्पादन से फैक्ट्री को बड़ा लाभ मिलने की सम्भावना जताई जा रही है। इसके लिए रूस से कुछ कम्पोनेंट भी सप्लाई हुए हैं। जल्द ही इसे तैयार कर प्रूफ के लिए भेजा जाएगा।

high explosive anti-tank ammunition
high explosive anti-tank ammunition
ओएफके - उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने में निभाएगा बड़ी भूमिका

फैक्ट्री में 84 एमएम बम के नए वेरियंट 751 का उत्पादन किया जा रहा है। इसके स्मोक बम का उत्पादन तो पहले किया गया था, लेकिन एचईडीपी बम का उत्पादन प्रोपलेंट और कार्टेज केस के कारण रुका हुआ था। लेकिन, जैसे ही इसकी सप्लाई हुई, उत्पादन तेज हो गया है। इसका फायदा कर्मचारियों को पीस वर्क से लेकर ओवर टाइम के रूप में हो सकता है। इसी प्रकार कुछ सेक्शन जहां उत्पादन कम हो रहा था, उनके लिए भी इस विध्वंसकारी बम के उत्पादन से काम मिलेगा।

Ordnance Factory Khamaria
IMAGE CREDIT: Raghavendra

सूत्रों ने बताया कि इस बम के उत्पादन में मुख्य बाधा प्रोपलेंट और कुछ विशेष प्रकार के कार्टेज केस की थी, वह अब दूर हो गई है। ऐसे में उत्पादन तेज हो गया है। इस बम के जरिए आधुनिक टैंक को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है।

प्रूफ के लिए निकला लॉट
इधर, स्वीडन के सहयोग से बन रहे 84 एमएम बम का एक लॉट हाल में तैयार किया गया। उसे भी प्रूफ के लिए भेजा गया है। हालांकि इसका प्रोडक्शन भी फैक्ट्री में लंबे समय से चल रहा है। गौरतलब है कि म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड के अंतर्गत ओएफके को चालू वित्तीय वर्ष में बड़ा उत्पादन लक्ष्य मिला है। इसलिए प्रत्येक प्रोडक्ट को समय पर उत्पादित करने की चुनौती ओएफके प्रबंधन के सामने है।
नियमित उत्पादन हो रहा

फैक्ट्री में 84 एमएम बम के अलग-अलग वेरियंट का नियमित रूप से उत्पादन चल रहा है। पिछले वर्ष भी इसे तैयार किया गया था। तमाम प्रकार के उत्पादों के लिए रॉ मटैरियल की नियमित सप्लाई हो सके, इस पर भी ध्यान दिया जाता है।
- दिनेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, ओएफके

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षाअमरीका: गर्भपात के मामले में फेसबुक ने पुलिस से शेयर की माँ-बेटी की चैट हिस्ट्री, अमरीका से लेकर भारत तक रोष, निजता के अधिकार पर उठे सवालLegends league के लिए पाकिस्तानी क्रिकेटरों को वीजा देगा भारत?, BCCI अधिकारी ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.