okhi tufan ओखी तूफान का इस शहर पर उल्टा असर, मौसम विभाग ने कहा ये- देखें न्यूज बुलेटिन

Lalit kostha

Publish: Dec, 07 2017 04:36:00 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
okhi tufan  ओखी तूफान का इस शहर पर उल्टा असर, मौसम विभाग ने कहा ये- देखें न्यूज बुलेटिन

जबलपुर, कटनी और नरसिंहपुर की खबरों के लिए लॉग इन करें पत्रिका डॉट कॉम

कमजोर पड़ा ओखी, ४ डिग्री उछला न्यूनतम तापमान, आज भी छाए रहेंगे बादल
जबलपुर. गुजरात की ओर बढ़ रहा ओखी साइक्लोन कमजोर पडऩे लगा है। इससे मौसम के मिजाज में आ रहा बदलाव भी थम जाएगा। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार गुरुवार को भी बादलों की मौजूदगी से आद्र्रता (नमी) बढऩे से न्यनूतम तापमान में आंशिक वृद्धि होगी। गुरुवार को बादलों के छंटने से पारा गिरा है, रात तक और ठंड बढ़ सकती है। वहीं शहर में बुधवार को बादल छाने से अधिकतम तापमान में एक डिग्री और न्यूनतम तापमान में ४ डिग्री सेल्सियस से अधिक गिरावट के कारण सर्दी कम रही। अधिकतम तापमान २७.३ डिग्री और न्यूनतम तापमान १५.२ डिग्री सेलियस दर्ज किया गया। सुबह और शााम की आद्र्रता क्रमश: ५९ और ४४ प्रतिशत रही। उत्तरी हवा की औसत रफ्तार ३ किमी प्रति घंटा रही।
-------------------

कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री के खिलाफ शहर भर में किया प्रदर्शन, बंद कराया शहर

जबलपुर . बिजली बिलों में गड़बड़ी और मीटर से सम्बन्धित समस्याओं को लेकर विपक्ष ने शहरभर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ प्रदर्शन किया जा रहा है। बंद को सफल बनाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहर के २२ प्रमुख चौराहों पर मोर्चा संभाल रखा है। कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों व पुलिस में झड़प से तनाव की स्थिति भी बनी। कांग्रेस ने गुरुवार को बंद का आयोजन किया है। इसमें शहर जिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस, एनएसयूआई सहित अन्य विभाग शामिल हैं। वहीं शहर के अन्य संगठनों ने भी बंद को समर्थन दिया है।

कांग्रेस नेता सौरभ शर्मा के नेतृत्व में चलाया जा रहा बिजली बिलों के खिलाफ ये अभियान अपने चरम पर है। लोगों ने भी इसे समर्थन देने की बात कही है। अधिकतर दुकानें और अन्य व्यापारिक संस्थान सुबह से ही नहीं ख्ुाले हैं। नगर अध्यक्ष ने कहा प्रदेश की सरकार आमजनता को बिजली के नाम पर लूट रही है। लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

बिजली उपभोक्ता अधिकार आंदोलन के तहत कांग्रेस द्वारा शहर बंद कराए जाने को लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। सुबह से ही शहर में भारी पुलिस बल तैनात हो गया है। थानों की पेट्रोलिंग और बाइकों में तैनात जवानों को लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर रही हैं। मुख्य तिराहे-चौराहों समेत पुलिस कंट्रोल रूम में अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। पुलिस का दंगा रोधी वाहन, इंद्र और वज्र वाहन भी तैनात किए गए हैं। होमगार्ड और विशेष सशस्त्र बल के अधिकारियों और जवानों की तैनाती भी की गई है।

शहर बंद के समर्थन में युवक कांग्रेस दमोहनाका से वाहन रैली निकाली जा रही है। इसमें लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष शशांक दुबे, पूर्व पार्षद मदन लारिया, बृज यादव और सुसीम धर समेत युवक कांगे्रस के कार्यकर्ता लोगों से बंद के लिए समर्थन मांग रहे हैं।
--------------------

 

-------------------
जिला बार ने कलेक्टर को किया सम्मानित
जबलपुर. जिला अधिवक्ता संघ ने कलेक्टर महेश चंद्र चौधरी, एसपी एसके शुक्ला व एएसपी राजेश तिवारी का सम्मान किया। इस अवसर पर अध्यक्ष आरके सिंह सैनी, सचिव मनीष मिश्रा, सहसचिव राजू मलैया, कोषाध्यक्ष सचिन गुप्ता, पुस्तकालय सचिव यतेंद्र अवस्थी, आशीष अग्रवाल, प्रदीप परसाई मौजूद थे।
----------------
बाबा साहेब को अॢपत की श्रद्धांजलि, पुण्यतिथि पर किया याद
जबलपुर. संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर 'बाबा साहेबÓ की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पूरे शहर में अनेक कार्यक्रम हुए। इस दौरान कांग्रेस कमेटी ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। वहीं मप्र हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने डॉ. अम्बेडकर के तैल चित्र का अनावरण किया।

सिल्वर जुबली हॉल में लगा चित्रमप्र हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सिल्वर जुबली हॉल में बाबा साहेब के तैल चित्र का अनावरण अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता आदर्शमुनि त्रिवेदी ने किया। इसके बाद अम्बेडकर चौक तक रैली निकाली। नगर कांग्रेस कमेटी ने तहसील चौक पर अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। नगर अध्यक्ष दिनेश यादव, झल्लेलाल जैन, टीकाराम कोष्टा, मनोज नामदेव, विष्णु विनोदिया मौजूद थे। युवक कांग्रेस गोकलपुर वार्ड कार्यालय में डॉ. अम्बेडकर के चित्र को माल्यार्पण किया। अतुल डोंगरे, सौरभ यादव, मोहम्मद अयाज, विजय घोषी मौजूद थे।
-----------------
अखिल भारतीय होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा का ७१वां स्थापना दिवस समारोह
जबलपुर- बैंड की आकर्षक धुन पर होमगार्ड के जवानों ने कदमताल करते हुए सलामी दी, वहीं आपदा के समय रेपिड एक्शन की मॉक ड्रिल हुई। यह नजारा था सुबह होमगार्ड कार्यालय दरीखाना का, जहां होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा का ७१वां स्थापना दिवस मनाया गया।मुख्य अतिथि महापौर स्वाति गोडबोले ने कहा कि होमगार्ड कानून व्यवस्था की ड्यूटी तो संभालता ही है, इसके साथ ही आपदा के वक्त टीम द्वारा किए जाने वाले कार्य सराहनी हैं। अध्यक्षता होमगार्ड डीआईजी डॉ. विशद तिवारी ने की। अतिथियों ने प्लाटून का निरीक्षण किया। इसके बाद एसडीआरएफ, होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस द्वारा डेमो प्रदर्शन किया गया।
--------------------
जगह-जगह से आए और बन गए योग मित्र
जबलपुर - पत्रिका के ९वें स्थापना दिवस पर मालवीय चौक, श्रीनाथ की तलैया स्थित गायत्री मंदिर के हॉल में योग शिविर के दूसरे दिन योग साधकों का उत्साह अधिक रहा। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से आए पुरुष-महिलाएं साथ में योगाभ्यास करते हुए योग मित्र बन गए। कई क्रियाएं एेसी हुई, जिसमें दो लोगों ने मिलकर योग साधना की। योगाचार्य डॉ. शिव शंकर पटेल ने विभिन्न रोगों के निदान में उपयोगी योग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ३१ योग क्रियाओं को करने की विधि और उनके फायदे बताने वाले पत्रक वितरित किए। पत्रक में लिखी योग क्रियाओं को अध्ययन और स्मरण के बाद योगाभ्यास किया गया।
-----------------------
होस्टल में परोसे गए खाने में छात्रों को मिला कीड़ा, कटनी के खिरहनी पोस्ट मैट्रिक छात्रावास की घटना

कटनी। जिले के सरकारी छात्रावासों की व्यवस्थाओं की अचानक जांच की गई। कलेक्ट्रेट के निर्देश पर की गई इस जांच के लिए अनूठा तरीका अपनाया गया। कलेक्टर ने जिले के सभी प्रमुख अधिकारियों को सुबह 10:00 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुलाया। जहां, पर्चियां निकलवाई गई और जिसके नाम पर पर्ची निकली उसे आवश्यक रूप से छात्रावासों में व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कहा सरकार इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाती है जरूरी है उसका क्रियान्वयन बेहतर हो। जिले भर के 68 छात्रावासों में व्यवस्थाएं देखने के लिए पर्चियां चुनवाई गई सभी अधिकारी अभी-अभी छात्रावासों के लिए रवाना हुए। इस दौरान पोस्ट मैट्रिक छात्रावास खिरहनी में छात्रों को मिलने वाले खाने में कीड़ा मिला। जांच में आए अधिकारियों से छात्रों ने साफ-सफाई न होने की शिकायत की है।
--------------------

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned