scriptमंडरा रहा ओमिक्रॉन का खतरा, 14 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग | Omicron threat looms large, genome sequencing of 14 samples | Patrika News

मंडरा रहा ओमिक्रॉन का खतरा, 14 नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग

locationजबलपुरPublished: Dec 10, 2021 08:32:54 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में खतरे की आहट में भी लापरवाही, पड़ोसी राज्य से आने वालों की स्क्रीनिंग बंद, मास्क भी नहीं लगा रहे लोग

15 new corona positives were found in Jaipur today

15 new corona positives were found in Jaipur today

 

जबलपुर। कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच जबलपुर शहर में कोरोना के नए मामले बढ़े हैं। आठ दिन में कोराना के 12 नए मरीज मिलें हैं। इधर, ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद शहर से 14 कोरोना संक्रमित के नमूने जीनोम सिक्वेसिंग के लिए दिल्ली भेजे गए हैं। ताकि नए संक्रमितों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की उपस्थिति का पता चल सके। नए वैरिएंट और संक्रमण के फैलने की आशंका के बीच भी लापरवाही हो रही है। कोरोना प्रभावित पड़ोसी राज्य से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग नहीं हो रही है। सड़क और बाजार में भी लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल में लापरवाही के बीच संक्रमण फिर से लोगों को अपनी जकड़ में ले रहा है। कई दिन बाद बुधवार को कोरोना के एक साथ तीन नए केस मिले हैं। इस बीच जीनोम सिक्वेसिंग तेज कर दी गई है। ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद अभी तक नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज से 14 कोरोना संक्रमितों के नमूने जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजे गए हैं। इसमें शादी में शामिल होने के लिए जर्मनी से आए कोरोना संक्रमित मिलें युवक का नमूना भी शामिल है। इनकी रिपोर्ट अभी दिल्ली स्थित प्रयोगशाला से आना बाकी है।

मेडिकल कॉलेज में होगी जीनोम सिक्वेंसिंग
कोरोना संक्रमित के जीनोम सिक्वेसिंग की सुविधा जल्द ही शहर में उपलब्ध होगी। केन्द्र सरकार ने जीनोम सिक्वेसिंग के लिए पांच मशीनें प्रदेश को देने की बात कही है। इसमें से एक मशीन नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में स्थापित करने की जानकारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने दी है। अभी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली नमूने जाते हैं। रिपोर्ट आने में एक महीने लग जाते हैं। स्थानीय स्तर पर सुविधा से एक सप्ताह के अंदर जांच हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज में संभाग के गंभीर कोरोना मरीज भर्ती होते हैं। इसमें असामान्य लक्षण वाले कोरोना मरीजों के नमूने की जीनोम सिक्वेसिंग कराई जाती है। अभी तक भेजे गए कोरोना पॉजिटिव के नमूने में लगभग दस व्यक्तियों में डेल्टा वैरिएंट मिल चुका है। ओमिक्रॉन संदिग्ध किसी नमूने की रिपोर्ट अभी नहीं आयीं है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें विमानतल और रेलवे स्टेशन में सेम्पलिंग कर रही है। लेकिन पड़ोसी राज्य से बसों से आने वाली यात्रियों की ना तो स्क्रीनिंग की व्यवस्था है। ना ही सेम्पलिंग हो रही है। स्टेशन में भी दिन में सेम्पलिंग टीम तैनात है। जबकि मुंबई, नागपुर से ट्रेनें सुबह और देर रात आती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो