अच्छे काम पर ईनाम, लापरवाही पर मिलेगी सजा : ऊर्जामंत्री

अच्छे काम पर ईनाम, लापरवाही पर मिलेगी सजा : ऊर्जामंत्री
अच्छे काम पर ईनाम, लापरवाही पर मिलेगी सजा : ऊर्जामंत्री

Virendra Kumar Rajak | Updated: 12 Jun 2019, 08:44:20 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ऊर्जा मंत्री ने ली बैठक : अधिकारियों से कहा सजगता और सतर्कता से हो कार्य

 

जबलपुर, कटनी और सिवनी के अभियंताओं के खिलाफ मिली शिकायतों पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह जमकर नाराज हुए। उन्होंने भरी बैठक में दोनों जिलों के अभियंताओं को जमकर लताड़ा, यह भी चेतावनी दी कि यदि दोबारा उनकी शिकायतें मिलीं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वे बिजली कंपनियों के मुख्यालय शक्तिभवन में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के फील्ड ऑफिसरों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों से कड़े शब्दों में कहा कि वे सजगता व तत्परता से उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करें। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्युत अभ‍ियंताओं व कार्मिकों को पुरस्कृत किया जाएगा और लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश शासन के द्वारा वचन पत्र के अनुसार प्रत्येक वितरण केन्द्र स्तर पर बिजली बिलों की विसंगति के समाधान के लिए गठित समितियों की प्रत्येक सप्ताह के मंगलावर को बैठक आयोजित होती है।

बैठक में उत्तर मध्य के विधायक विनय सक्सेना, एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक व तीनो विद्युत वितरण कंपनी के अध्यक्ष सुखवीर सिंह, मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक पीएआर बेन्डे एवं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ अभियंता उपस्थि‍त थे।
जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का हो समाधन

विद्युत अभियंताओं को ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि जन प्रति‍िन‍िधयों द्वारा उठाई गई समस्याओं पर गंभीरता दिखाते हुए त्वरित कार्रवाई की जाए। बिजली आपूर्ति के साथ साथ खराब ट्रांसफार्मरों को परिवर्तित करने पर विशेष ध्यान दिया जाए। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं की समस्याओं पर संवेदनशीलता के साथ प्राथम‍िकता के आधार पर कार्य कि‍ए जाएं।
ऊर्जा मंत्री ने पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के जबलपुर, रीवा, सागर व शहडोल क्षेत्र की समीक्षा करते हुए कहा कि मैदानी विद्युत अभियंता सप्लाई लाइन का नियमित मेंटेनेंस और सब स्टेशन की लॉग बुक का परीक्षण करें। बिजली बिलों में पारदर्शिता रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि इंदिरा गृह ज्योति योजना का प्रचार प्रसार कर इसका लाभ पात्रों को दिया जाए।

औद्योगिक क्षेत्र में कम हो ट्रिपिंग

जबलपुर, ऊर्जा मंत्री सिंह ने उच्चदाब उपभोक्ताओं से बातचीत की। उपभोक्ताओं ने बताया कि अधारताल और रिछाई औद्योगिक केन्द्रों में ट्रिपिग अधिक होती है, जिस कारण उद्योग संचालित करना मुश्किल हो रहा है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे प्रयास किए जाएं कि वहां ट्रिपिंग न हो। इसके साथ ही वहां एक अतिरिक्त फीडर लगाने के निर्देश भी ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को दिए। सिंह ने उच्चदाब उपभोक्ताओं को आश्वासन दिया कि टैरिफ और फिक्स चार्ज जैसे सुझावों पर विचार किया जाएगा। उच्च्दाब उपभोक्ताओं की ओर से महाकौशाल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता, शंकर नागदेव, प्रकाश धीरावाणी, पुष्पा बेरी सहित अन्य प्रतिनि‍िधयों ने बिजली संबंधी समस्या से ऊर्जा मंत्री को अवगत करवाया। ‍

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned