गुरुवार को  नहीं हो सकेंगी रजिस्ट्री

संपदा का सेंट्रल सर्वर मेंटेनेंस के लिए रखा जाएगा बंद, रजिस्ट्री विभाग के सभी अधिकारियों को पत्र के जरिए जानकारी दी गई 

जबलपुर। पूरे प्रदेश  समेत जबलपुर में भी गुरूवार को रजिस्ट्री नहीं हो सकें गी। दरअसल रजिस्ट्री विभाग का संपदा सर्वर मैंटेनेंस के लिए बंद रखा जाएगा। महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक कार्यालय द्वारा पूरे प्रदेश में रजिस्ट्री विभाग के सभी उप महानिरीक्षक, वरिष्ठ जिला पंजीयक, जिला पंजीयक व वरिष्ठ उप पंजीयक को पत्र के जरिए जानकारी दी गई है। स्पष्ट कर दिया गया है कि सेंट्रल सर्वर के मेंटेनेंस के कारण रजिस्ट्री का कामकाज नहीं हो सकेगा।
लगातार डाउन था सर्वर
पिछले1  सप्ताह से हर रोज सर्वर डाउन होने या स्वॉन से लिंक न मिलने के कारण उप पंजीयक कार्यालयों में रजिस्ट्री का काम प्रभावित हो रहा था। हर रोज रजिस्ट्री की संख्या कम होती जा रही थी। बुधवार को भी जिले में महज २५ रजिस्ट्री हो सकीं। इतना ही नहीं सर्वर डाउन होने के कारण आवेदक स्लॉट भी बुक नहीं करा सके। कलेक्ट्रेट व विजय नगर स्थित उप पंजीयक कार्यालयों में आवेदक रजिस्ट्री के लिए भटकते रहे।
1 जुलाई 2015 को प्रदेशभर में एक साथ ई रजिस्ट्री शुरू की गई थी। शुरुआती दिनों में स्वॉन की कनेक्टिविटी नहीं मिल रही थी। फिर तकनीकी समझ कम होने के कारण संपदा साफ्टवेर पर काम करने में सर्विस प्रोवाइडरों को दिक्कतें आ रही थीं। 15 दिन बात रजिस्ट्री का काम पटरी पर आ पाया था। लोड बढऩे के साथ ही सेंट्रल सर्वर का दम फू ल गया।
आए दिन होने वाली सर्वर डाउन की समस्या के मद्देनजर महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक कार्यालय ने सेंट्रल सर्वर के मेंटेनेंस का निर्णय लिया है। इसके कारण सर्वर बंद रहेगा और रजिस्ट्री नहीं हो सकें गी।
प्रभाकर चतुर्वेदी, वरिष्ठ पंजीयक एवं जिला स्टॉम्प कलेक्टर
जबलपुर ऑनलाइन
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned