scriptवेटरनरी विवि में वाट्सपऐप ग्रुप पर हो रही ऑनलाइन पढ़ाई, टीचर्स व एचओडी कर रहे निगरानी | Online studies on whatsapp group in Veterinary University | Patrika News

वेटरनरी विवि में वाट्सपऐप ग्रुप पर हो रही ऑनलाइन पढ़ाई, टीचर्स व एचओडी कर रहे निगरानी

locationजबलपुरPublished: Mar 30, 2020 11:29:40 pm

Submitted by:

abhishek dixit

वेटरनरी विवि में वाट्सपऐप ग्रुप पर हो रही ऑनलाइन पढ़ाई, टीचर्स व एचओडी कर रहे निगरानी

vu.jpg

Veterinary University

जबलपुर. वेटरनरी विवि ने क्लासवार छात्र-छात्राओं के वाट्सऐप गु्रप तैयार किए हैं। ग्रुप का एडमिन संबंधित विषय शिक्षक के साथ डीन को भी बनाया गया है। इससे छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। टीचर्स के साथ एचओडी को जोड़कर ग्रुप पर निगरानी भी की गई है। ऑनलाइन स्टडी के लिए मोबाइल एवं डेस्कटॉप की मदद ली जा रही है।

इस तरह बने ग्रुप
स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के विषयवार ग्रुप तैयार किए गए हैं। एनाटॉमी, फार्मेकोलॉजी, सर्जरी, बॉयो केमेस्ट्री, पैथोलॉजी के ग्रुप तैयार किए गए हैं। किसी ग्रुप में 95 छात्रों को कनेक्ट किया गया है तो किसी ग्रुप में 125 छात्र-छात्राएं हैं।

ऐसे कराई जा रही पढ़ाई
ग्रुप तैयार करने के बाद संबंधित विषय का टीचर नियमित रूप से ग्रुप पर छात्र-छात्राओं को स्टड़ी मटेरियल ग्रुप में शेयर करते हैं। संबंधित विषय की पीडीएफ अथवा नोटस या फिर बुक को ग्रुप में भेजा जाता है। यदि छात्रों को कोई डाउट होता है तो संबंधित टीचर्स से पूछता है। टीचर्स भी ग्रुप पर ही छात्र को समाधान बताता है।

छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसे देखते हुए ऑनलाइन पढ़ाई पर हम जोर दे रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप सब्जेक्ट के अनुसार तैयार किए गए हैं। जिसके माध्यम से शंकाओं का भी समाधान किया जाता है।
डॉ. आरके शर्मा, डीन, वेटरनरी यूनिवर्सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो