सिर्फ 15 मिनट की साइकिलिंग रखेगी आपको फिट

सिर्फ 15 मिनट की साइकिलिंग रखेगी आपको फिट

Mukesh Gaur | Publish: Apr, 19 2019 12:30:00 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

वल्र्ड बाइसिकिल डे आज : एडवांस फीचर्स वाली साइकिल की डिमांड, हेल्थ के लिए भी चलाना पसंद करते हैं लोग

 

जबलपुर . शहर में एक बार फिर से साइकिलिंग को पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर टीनेजर्स और बच्चों के बीच एडवांस फीचर्स वाली साइकल्स की जबर्दस्त डिमांड देखने को मिल रही है। शहर में भी अब लोगों को साइकलिंग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से नॉन मोटरिंग कॉन्सेप्ट पर जोर दिया जा रहा है।

नॉन मोटरिंग कॉन्सेप्ट पर फोकस
शहर में इन दिनों नॉन मोटरिंग के कॉन्सेप्ट पर भी काम किया जा रहा है, जिसके चलते जहां हैक्सी साइकिल की शुरुआत हुई, वहीं साइकलिंग के लिए स्पेशल साइड रोड भी तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही जीसीएफ रोड को भी नॉन मोटरिंग जोन किए जाने की कवायद चल रही है। फैक्ट्री में अब तक हजारों कर्मचारी साइकिल से ही आते हैं।

फिटनेस फ्रेंडली बनी बाइसिकिल
टीनेजर्स और यंगस्टर्स में अब फिटनेस फ्रैंडली के रूप में बाइसिकल का उपयोग देखा जा रहा है। इतना ही नहीं परफेक्ट बॉडी शेप के लिए सिटी गल्र्स और विमन भी साइकिल का बखूबी उपयोग कर रही हैं। इसके साथ ही सीनियर सिटीजन भी हार्ट, डाइबिटीज और मसल्स से जुड़ी हुई प्रॉब्लम से बचने के लिए बतौर एक्सरसाइज बाइसिकल को चलाना पसंद कर रहे हैं।

एडवांस फीचर्स वाली साइकिल
सिटी में इन दिनों कई एडवांस फीचर्स वाली साइकिल्स की डिमांड देखी जा रही है। खासतौर पर स्कूल गोइंग्स को इस तरह की डिफरेंट वैरायटीज वाली साइकिल्स सबसे ज्यादा लुभाने का काम कर रही हैं। शहर में ब्रेक और गेयर वाली साइकिल डिमांड में है। इनकी कीमत मिनिमम 5500 रुपए से लेकर 12000 रुपए तक है, जो सबसे अधिक सेल हो रही है। इसके साथ ही कुछ ऐसी साइकल्स भी हैं जिनकी कीमत 25 और 30 हजार भी है। इनकी खासियत यह है कि फॉरेन मेड लुक के साथ यह डबल ब्रेक और मोटे टायर्स के साथ लोगों को लुभाती है।

यह बीमारियां नहीं होती
लकवा
हार्ट
डाइबिटीज
ब्लड प्रैशर
जॉइंट प्रॉब्लम
मसल्स पैन
स्किन प्रॉब्लम
मोटापा
कोलेस्ट्रॉल

कुछ ऐसे हैं फायदे
प्रतिदिन दो किमी या 15 मिनट साइकिल चलाने से यंग नजर आते हैं।
साइकिल चलाने से बॉडी पाट्र्स एक्टिव होते हैं, जिससे नींद अच्छी होती है।
15 मिनट की साइकलिंग बॉडी इम्युन सेल्स डवलप करता है।
साइकिल चलाने से बॉडी की सभी मसल्स हेल्दी और मजबूत हो जाती हैं।
15 मिनट की साइकिल चलाने से ब्रेन पावर एक्टिव होता है।
15 मिनट की साइकल चलाने से कैलोरी भी बर्न होती है।
फैट रिड्यूसिंग के लिए साइकलिंग बेस्ट ऑप्शन है।
बीपी, डाइबिटीज और हार्ट पैशेंट्स को साइकलिंग सबसे ज्यादा जरूरी होती है।
पर्यावरण के लिए भी सबसे बेस्ट है साइकिल।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned