Covid-19 effect : रेलवे स्टेशन पर अब टाटा, बाय-बाय बीते दिनों की बात

- नहीं हो सकेगा अब Warm welcome

By: Ajay Chaturvedi

Published: 17 Jun 2020, 12:51 PM IST

जबलपुर. कोरोना वायरस ने सामाजिक दूरी को इस कदर बढ़ा दिया है कि अब व्यक्तियों अपने परिजनों, दोस्त-मित्रों से दूरी बनाना अनिवार्य जीवन की शर्त सी हो गई है। न हम किसी का स्वागत कर सकते हैं, न खातिरदारी कर सकते हैं, न ही उसकी विदायी। सब कुछ वर्चुअल ही होगा। देह की दूरी की अनिवार्यता ने सामाजिकता को ही दरकिनार करना शुरू कर दिया है।

अब विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर आईसीएमआर तक से जारी होने वाली हेल्थ गाइडलाइन का पालन करना हर किसी को जरूरी है। ऐसे में रेलवे भला कैसे पीछे रह जाता। लिहाजा रेल प्रशासन ने भी सख्त नियम बना दिए हैं। इसके तहत अब कोई भी व्यक्ति किसी अपने को विदा करने या उसका स्वागत करने को रेलवे स्टेशन पर नहीं जा सकेगा।

स्टेशनों पर अब केवल उन्हें ही आने की अनुमति होगी जिनके पास कंफर्म टिकट होगा। अन्य किसी को प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं मिलेगा। पश्चिम-मध्य रेलवे ने इस पर सख्ती से अमल शुरूकर दिया है। ऐसा स्टेशन पर बेवजह की भीड़ और कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किया जा रहा है। तर्क ये है कि अपने अगर प्लेटफॉर्म पर नहीं होंगे तो यात्रियों के बीच देह की दूरी का पालन करना ज्यादा आसान होगा। यानी अब यात्री के साथ आने वाले परिचितों और रिश्तेदारो के लिए अब प्लेटफॉर्म्स पर नो एंट्री हो गई है।

पश्चिम मध्य रेल ज़ोन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है और इसका सख्ती से पालन भी कराया जा रहा है। पश्चिम मध्य रेलवे प्रशासन कोरोना के कहर से लोगों को बचाने के लिए पुख्ता इंतज़ाम कर रहा है। जबलपुर में रेलवे ने स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर तफरीह करने वालों पर शिकंजा कस दिया है। एयरपोर्ट की तर्ज पर रेल महकमे ने अब स्टेशन पर बेवजह घूमने वालों पर कार्रवाई का फैसला लिया है। बिना कंफर्म टिकट के रेलवे प्लेटफॉर्म पर बेवजह घूमना लोगों के लिए भारी पड़ पड़ेगा। ऐसे लोगों पर भारी भरकम जुर्माना तो लगाया ही जाएगा, जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।
जबलपुर रेल मंडल ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सभी प्लेटफॉर्म के बाहर सख्त बैरिकेडिंग कर दी है।

साथ ही भीड़ रोकने के लिए जालियां लगा दी हैं। रेल अधिकारियों का कहना है नए नियमों के तहत ट्रेन का कंफर्म टिकट होने पर मुसाफिर को प्लेटफॉर्म में एंट्री मिलेगी। नियमों का उल्लंघन रोकने के लिए रेलवे ने अपने अधिकारियों को सभी प्लेटफॉर्म पर तैनात कर दिया है। यात्री के साथ उनके रिश्तेदार या परिचित उन्हें लेने या छोड़ने स्टेशन के अंदर नही जा सकेंगे।

Corona virus
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned