scriptसिर्फ दो घंटे मिल रही बिजली, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण | Only two hours of getting electricity, rural Craving for water | Patrika News

सिर्फ दो घंटे मिल रही बिजली, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

locationजबलपुरPublished: May 03, 2018 12:59:11 am

Submitted by:

sudarshan ahirwa

सिर्फ दो घंटे मिल रही बिजली, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

Only two hours of getting electricity, rural Craving for water

Only two hours of getting electricity, rural Craving for water

जबलपुर. ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की अघोषित कटौती होने से गांव में सिर्फ एक समय पीने का पानी मिल रहा है। ऐसे में पीने के पानी के लिए लोगों को लम्बी लाइन लगानी पड़ रही है। मामला मझौली तहसील के अभाना और पोला फीडर का है, जहां २४ घंटे में सिर्फ दो घंटे बिजली मिल रही है। करीब आधा दर्जन गांव के लोग भीषण गर्मी में पानी के लिए हलाकान हो रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक मझौली वितरण केन्द्र के अंतर्गत आने वाले अभाना और पोला फीडर में पिछले एक सप्ताह से इससे जुड़े गांवों में दो घंटे बिजली मिल रही है। ऐसेेेेेेे में नल-जल योजना से जुड़े मुड़कुरू, पौरा, पड़ुआ पिपरिया, खाड़, पटी, मुडिया-मड़ौद, सिहोदा, रानीताल, अमोदा, खितौला सुंदरपुर, महुआखेड़ा, धनगवां, खंदिया, डग़रिया, हरदुआ बंधा, रौंसरा-रौंसरी, जौली, उमरधा व करौंदी गांवों में सिर्फ एक समय पानी ग्रामीणों को मिल रहा है। पानी चालू होते ही बर्तनों के साथ ग्रामीणों की मारामारी शुरू हो जाती है। पीने का पानी मिल गया तो गनीमत, नहीं हो फिर अगले दिन पानी का इंतजार।
खेतों से खींचकर पाइप से पानी का इंतजाम
भीषण गर्मी में पीने के पानी के इंतजाम के लिए ग्रामीणों को खेतों से पाइप लाइन खींचकर गांव की रोड तक लानी पड़ रही है। बिजली नहीं होने पर डीजल पम्प लगाकर किसी तरह पीने के पानी का जुगाड़ करना पड़ रहा है। तागबिहर, दौरा, रजवई देवरी, सुनवानी, पीपल देवरी, जुझारी उमरिया में पीने के पानी को लेकर स्थिति बहुत भयावह है।
बरेला के धनपुरी की नलजल योजना बंद
बरेला. बरेला की समीपस्थ ग्राम पंचायत धनपुरी में पीने के पानी की भीषण समस्या निर्मित हो गई है। ग्राम की नलजल योजना पाइप लाइन के आभाव में बंद हो गई है, साथ ही गांव में लगा हैंडपंप भी बंद है। लोग पीने का पानी कई किमी दूर से लाने के लिए विवश हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई शिकायतें करने के बावजूद पीएचई विभाग द्वारा न तो हैंडपंप सुधारा जा रहा न ही पाइप लाइन विस्तार का कार्य किया जा रहा है।
ग्राम पंचायत धनपुरी के सरपंच अमित शुक्ला ने बताया कि ग्राम धनपुरी में निर्मल नीर योजना से एक वर्ष पूर्व कुएं का निर्माण कराया गया है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है, लेकिन कुएं तक पाइप लाइन एवं बिजली की व्यवस्था न होने से नलजल योजना बंद पड़ी है। पीएचई विभाग से पाइप लाइन एवं बिजली की व्यवस्था के लिए राशि मांगी गई है, लेकिन अब तक राशि प्राप्त नहीं हो पाई है।
कलेक्टर से हस्तक्षेप की मांग
ग्राम धनपुरी में व्याप्त नलजल योजना की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने मामले में कलेक्टर से हस्तक्षेप करने की मांग की है। ग्राम सरपंच अमित शुक्ला, राजू रजक, दिनेश पटैल, विजय पटैल, सोहन विश्वकर्मा, प्रताप विश्वकर्मा ने कलेक्टर से नलजल योजना पुन: आरंभ कराने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो