पुराने मामलों के आधार पर नहीं दिया जा सकता जिलाबदर का आदेश

पुराने मामलों के आधार पर नहीं दिया जा सकता जिलाबदर का आदेश
mp high court

Prashant Gadgil | Updated: 21 May 2019, 08:44:05 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

हाईकोर्ट ने अहम फैसले में कहा.. उपसरपंच के खिलाफ कार्रवाई निरस्त

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट ने एक अहम फैसले में कहा कि पुराने व काल तिरोहित (ओल्ड एंड स्टेल) मामलों के आधार पर किसी को जिले की सीमाओं से निष्कासित करने का आदेश जारी नहीं किया जा सकता। संबंधित मामले निष्कासन के आदेश की तारीख से निकट के होने चाहिए। इस मत के साथ चीफ जस्टिस एसके सेठ व जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की डिवीजन बेंच ने सीधी जिले की बंजारी ग्राम पंचायत के उपसरपंच के खिलाफ एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) के तहत जारी आदेश रद्द कर दिया।
यह है मामला
सीधी जिले के कोतवाली थानांतर्गत बंजारी ग्राम के उपसरपंच संजय उर्फ संजू सिंह ने यह अपील दायर कर कहा कि उसके खिलाफ पुराने व छोटे-मोटे मारपीट के मामलों को लेकर सीधी कलेक्टर ने 12 अक्टूबर 2018 को आदेश जारी किया। एनएसए के तहत जारी आदेश में उसे जिले की सीमाओं से आठ माह के लिए बाहर कर दिया गया। इसके खिलाफ उसने कमिश्नर को अपील की, लेकिन 17 दिसंबर को यह खारिज हो गई। कलेक्टर व कमिश्नर के उक्त आदेशों के खिलाफ हाईकोर्ट की शरण ली गई। लेकिन सिंगल बेंच ने 25 फरवरी 2019 को याचिका निरस्त कर दी। सिंगल बेंच के उक्त फै सले के खिलाफ यह अपील पेश की गई थी। अधिवक्ता नित्यानंद मिश्रा ने तर्क दिया कि अपीलकर्ता के खिलाफ जिन अपराधों के आधार पर जिलाबदर का आदेश जारी किया गया, उनमें से 5 नौ साल से पुराने, एकमात्र २०१६ का व एनएसए लगाने योग्य नहीं हैं। यह कार्रवाई राजनीतिक विद्वेषवश कराई गई। अंतिम सुनवाई के बाद कोर्ट ने माना कि जिस अपराध के लिए एनएसए की धारा ५ के तहत आदेश जारी किया जाता है, उसे आदेश की तारीख से सुसंगत ढंग से निकट की तारीख का होना चाहिए। अपील मंजूर करते हुए कोर्ट ने सिंगल बेंच, सीधी कलेक्टर व शहडोल कमिश्नर का आदेश निरस्त कर दिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned