scriptवीएफजे के लिए संजीवनी बनेंगे ये काम, शुरू हुई खास पहल | Ordnance Factory Board making big plan | Patrika News

वीएफजे के लिए संजीवनी बनेंगे ये काम, शुरू हुई खास पहल

locationजबलपुरPublished: Oct 07, 2018 08:56:44 pm

Submitted by:

amaresh singh

आयुध निर्माणी बोर्ड बना रहा योजना

Ordnance Factory Board making big plan

Ordnance Factory Board making big plan

जबलपुर। शहर की वीकल फैक्ट्री में कामके संकट को अब दूसरी निर्माणियों के उत्पादों से उभारा जाएगा। आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) इस सम्बंध में योजना बना रहा है। इसका खुलासा अपेक्स प्रोडक्टविटी कौंसिल की बैठक में भी किया गया था। जो प्रमुख काम फैक्ट्री को मिलेंगे उनमें धनुष तोप के पाट्र्स के अलावा तोप को ढोने वाले वाहनों की मरम्मत का काम भी मिलेगा। इसी तरह 130 एमएम तोप के अपग्रेडेशन में भी सहयोग लिया जाएगा। मौजूदा समय में वीकल फैक्ट्री में स्टालियन और एलपीटीए वाहन का उत्पादन किया जाता है। इन दोनों वाहनों को रक्षा मंत्रालय ने नॉनकोर ग्रुप में शामिल कर दिया है। इसलिए भविष्य में इन वाहनों का नियमित उत्पादन यहां पर हो पाना मुश्किल है। हालांकि अशोक लीलैंड कम्पनी की तरफ से टीओटी आगे बढ़ाने की बात सामने आई थी। फिर भी तीन हजार से अधिक कर्मचारियों के पास काम की कमी नहीं हो इसलिए बोर्ड ने वैकल्पिक इंतजाम किए हैं।


एमएमपीवी पाइप लाइन में

फैक्ट्री में मॉडिफाइड माइन प्रोटेक्टिड वीकल का काम पाइप लाइन में है। इसका प्रोटोटाइप बनाया गया है। सेना की अनुमति मिलने पर इसका निर्माण भी यहां होगा। किचन कंटेनर और वाटर वाउजर काम को बढ़ाया जाएगा।
&वीएफजे को सरकार की तरफ से कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिलने की सम्भावना कम है। अब ओएफबी ने तय किया है कि जहां पर कार्य की अधिकता है, वहां का कुछ काम वीएफजे सहित संकट से जूझ रहीं निर्माणियों को दिया जाए।
आयुध निर्माणी बोर्ड के सदस्य हरिमोहन ने शनिवार को वीकल फैक्ट्री का दौरा किया। उन्होंने फैक्ट्री में चल रहे सेना के वाहनों के निर्माण काम को देखा। उन्होंने अधिकारियों से उत्पादन की स्थिति के संबंध में जानकारी ली। यूनियन और एसोसिएशन की बैठक ली। इसमें संगठनों ने वर्कलोड दिलाने की बात कही। उनका कहना था कि अभी कोई नया वाहन नहीं है लेकिन जीसीएफ सहित दूसरी निर्माणियों का कुछ काम यहां लाया जा रहा है।बोर्ड के सदस्य ने बताया कि जीसीएफ में तोप की बैरल की मरम्मत के अलावा दूसरे कामों को यहां लाया जाएगा। उनका कहना था कि फैक्ट्री को बंद नहीं होने दिया जाएगा। नए काम दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो