scriptआयुध निर्माणी खमरिया लगे स्कैनर, मोबाइल पर खास नजर, होगी टिफिन की जांच | Patrika News
जबलपुर

आयुध निर्माणी खमरिया लगे स्कैनर, मोबाइल पर खास नजर, होगी टिफिन की जांच

आयुध निर्माणी खमरिया लगे स्कैनर, मोबाइल पर खास नजर, होगी टिफिन की जांच

जबलपुरJun 26, 2024 / 12:54 pm

Lalit kostha

Ordnance Factory Khamaria

Khamaria

जबलपुर. रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर लगेज में संदिग्ध वस्तु की जांच के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्कैनर अब आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) में भी लगाए गए हैं। अब टिफिन बॉक्स से लेकर दूसरी चीजों को स्कैनर में रखने के बाद ही बाहर आने दिया जा रहा है। सबसे ज्यादा नजर एंड्रायड मोबाइल पर है। चोरी की घटनाएं बढ़ने के बाद सभी प्रवेशद्वार पर पहरा कड़ा किया गया है। ओएफके प्रदेश की पहली आयुध निर्माणी है, जहां सुरक्षा को लेकर स्कैनर लगाया गया है। इन्हें उन चार प्रवेशद्वारों पर लगाया गया है, जहां से कर्मचारी आते और जाते हैं।
मोबाइल पर खास नजर, टिफिन बॉक्स की भी जांच
बढ़ती चोरियों के बीच ओएफके की सुरक्षा सख्त, स्कैनर लगे

Theft Case
हर समय अलर्ट

ओएफके संवेदनशील आयुध निर्माणी में शामिल है। तीनों सेनाओं के लिए खतरनाक एमुनेशन का उत्पादन यहां किया जाता है। इसलिए हर सुरक्षा कर्मचारी अलर्ट मोड में रहते हैं। दरबानों के साथ ही डीएससी के जवान सुरक्षा संभालते हैं। एस्टेट एरिया में अब निजी सुरक्षा गार्ड भी रखे जाने लगे हैं। यहां नियमित कर्मचारियों के साथ ठेका श्रमिक भी काम करते हैं।
फैक्ट्री में हाल के दिनों में चोरी के प्रकरण सामने आने के बाद स्कैनर की व्यवस्था की गई है। मई में लोहे की दो सिल्ली ले जाते हुए निजी ठेकेदार के सुपरवाइजर को सुरक्षा कर्मचारियों ने पकड़ा था। इससे पहले आर्मामेंट इंस्पेक्टरेट (एनएआई) में पदस्थ चार्जमैन को सुरक्षा विभाग ने बम के कम्पोनेंट के साथ पकड़ा था।
सोशल साइट ही नहीं अब गूगल पर बड़ी-बड़ी कम्पनियों की फर्जी वेबसाइट लगा रही है लोगों को चपत
आयुध निर्माणी खमरिया लगे स्कैनर, मोबाइल पर खास नजर, होगी टिफिन की जांच
निर्माणी की सुरक्षा को लेकर नए कदम उठाए जाते रहे हैं। यहां कई प्रकार के एमुनेशन तैयार किए जाते हैं। इसलिए जांच पड़ताल जरूरी होती है। इसमें तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। स्कैनर की स्थापना भी इसी इरादे से की गई है।
अविनाश शंकर, जनसम्पर्क अधिकारी ओएफके

Hindi News/ Jabalpur / आयुध निर्माणी खमरिया लगे स्कैनर, मोबाइल पर खास नजर, होगी टिफिन की जांच

ट्रेंडिंग वीडियो