लघु उद्योग भारती सम्मेलन में उठी ये आवाज, छोटे उद्योगों के लिए सेफ गार्ड की जरूरत

 लघु उद्योग भारती सम्मेलन में उठी ये आवाज, छोटे उद्योगों के लिए सेफ गार्ड की जरूरत
Organizing Meeting of the National Executive Udyog Bharati

Balmeek Pandey | Publish: Apr, 22 2017 03:20:00 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

कल्चुरी होटल में सम्मलेन का आयोजन, उद्योग-व्यापार को बढ़ाने चर्चा

जबलपुर। छोटे उद्योगों के लिए सेफ गार्ड की जरूरत है। बड़े उद्योगों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें संसाधन मुहैया कराना बहुत जरूरी है। इसके अंदर व्यापारी सिर्फ व्यापार ही नहीं करते बल्कि व्यापारी धर्म को भी निभाते है। यह आवाज होटल कल्चुरी में आयोजित प्रदेश स्तरयी लघु उद्योग भारती मप्र के सम्मेलन में गूंजी। उद्योग भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित हुई, जिसमें महाकौशल क्षेत्र के उद्यमी शामिल हुए। कार्यक्रम में आरएसएस के सह सरकार्यवाह कृष्णगोपाल मुख्य वक्ता रहे। केन्द्रीय राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अनिल माधव दवे ने मुख्य आतिथ्य व सांसद शरद यादव व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संजय पाठक व महापौर स्वाति गोडबोले ने विशिष्ट आतिथ्य प्रदान किया।



हमेशा देश के हाथ में रहा व्यापार
उद्योग भारती की राष्ट्रीय काय्रकारिणी में आरएसएस के सह कार्यवाहक कृष्ण गोपाल ने कहा, कि भारत कृषि प्रधान देश नहीं रहा यहां लोगों में शुरू से उद्यमिता का दम घुट रहा है। कृष्ण गोपाल ने कहा, कि पूरी दुनिया को कपास के बारे में भारत ने बताया। देश में 12वी और 18 वीं शताब्दी से बाहरी लोगों का शासन रहा मगर व्यापार किसी व्यक्ति के हाथ में नहीं गया, भारतीयों के हाथ में ही रहा। देश में उद्यमिता के लिए आईआईटी या किसी बड़ी डिग्री की ज़रूरत नहीं बल्कि यह परिवार से आती है।

Organizing Meeting of the National Executive Udyog

अब होगी यह व्यवस्था
सूक्ष्म एवं लघु उद्योग राज्यमंत्री संजय पाठक ने कहा, कि छोटे उद्योगों के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में अब छोटे छोटे प्लॉट आवंटित किए जाएंगे। अभी तक इन क्षेत्रों में बड़े प्लॉट मिलते हैं इसका लाभ सुक्ष्म उद्योगों को नहीं मिल पाता लेकिन अब नहीं व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह प्रदेश शासन उद्योगी भूमि को फ्री होल्ड करने की योजना भी बना रही है इसके प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। कार्यवाही चल रही है। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned