scriptटे्रन में मिले कई किलो चमचमाते जेवरात और फिर हुआ यह…देखें वीडियो | Paddling of jewels in train | Patrika News

टे्रन में मिले कई किलो चमचमाते जेवरात और फिर हुआ यह…देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Apr 30, 2019 07:06:54 pm

Submitted by:

virendra rajak

संपर्कक्रांति एक्सप्रेस में लाखों रुपए के जेवरात लेकर आए थे

Paddling of jewels in train

Paddling of jewels in train

जबलपुर, दो पैडलर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस में लाखों रुपए के जेवरात लेकर आए थे। दोनों के बैग चमचमाते जेवरातों से भरे हुए थे। दोनों ने कई सौ किलोमीटर का सफर तय किया। ट्रेन में बैखौफ इन जेवरातों के साथ रहे। कई बाद ट्रेन में जीआरपी समेत आरपीएफ व अन्य टीमें उनके सामने से निकलीं, लेकिन किसी की नजर उनके बैग पर नहीं पड़ी। उन्हें लगा कि वे सही सलामत इन जेवरातों को लेकर अपने ठिहे तक पहुंच जाएंगें, लेकिन जैसे ही वे मंगलवार सुबह जबलपुर पहुंचे, तो जीआरपी की टीम ने पकड़ लिया। दोनों के पास से कुल 40किलो चांदी के जेवरात मिले। पूछताछ में दोनों ने यह जेवरात जबलपुर में डिलेवर करने की बात कही। लेकिन उनके पास चांदी के संपूर्ण दस्तावेज मौजूद नहीं थे, जिस पर जीआरपी ने चांदी जब्त कर ली। यह पता चलते ही सराफा व्यापारी थाने पहुंचे और जीआरपी की कार्रवाई का विरोध कर हंगामा किया। मामले में आयकर विभाग ने भी जांच शुरू कर दी है।
वजन से लटक गया था बैग, हुआ संदेह

जीआरपी थाना प्रभारी सुनील नेमा ने बताया कि सुबह संपर्कक्रांति एक्सप्रेस प्लेटफार्म क्रमांक छह पर आकर रूकी। ट्रेन से दो व्यक्ति उतरे। दोनों के चेहरे पर चिंता नजर आई। वे बाहर की तरफ जाने लगे। दोनों के बैग झूल रहे थे, जैसे की उसमें कुछ वजनी समान रखा हो। यह देखकर वहां मौजूद जीआरपी जवानों ने दोनों को रोका। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम ग्वालियर पीथमपुर कॉलोनी निवासी योगेश चौहान (38) व लश्कर ग्वालियर निवासी गणेश प्रजापति (47) बताया।
बैग ने उगले चांदी के जेवरात

जीआरपी ने जब दोनों के बैग खुलवाए, तो योगेश के बैग में लगभग दो लाख 80 हजार रुपए कीमत की 11 किलो 764 ग्राम व गणेश के पास से दस लाख रुपए कीमत के 28 किलो 332 ग्राम चांदी के जेवरात मिले। दोनों से जब दस्तावेजों के संबंध में पूछताछ की गई, तो वे चार किलो चांदी के दस्तावेज पेश नहीं कर पाए। जिसके चलते संदेह के आधार पर चांदी जब्त कर ली गई। उन्होंने बताया कि वे ग्वालियर के सिंघल ज्वेलर्स से जबलपुर के बालाजी ज्वेलर्स में डिलेवरी देने आए थे।
कार्रवाई का किया विरोध

इधर जबलपुर के सराफा व्यापारियों को जीआरपी की इस कार्रवाई का पता चला, तो जबलपुर सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारी जीआरपी थाने पहुंच गए। एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद मोहन पाठक ने कहा कि सराफा व्यापारी पुलिस के छोटे कर्मचारियों जैसे सिपाही आदि को चांदी के दस्तावेज नहीं दिखाते हैं, क्योंकि दस्तावेज देने पर छोटे कर्मचारी उन्हें फाड़ देते और फिर रुपयों की मांग करते हैं। लेकिन दोनों ही युवकों ने बड़े अधिकारियों को पूरे दस्तावेज दिखाए, इसके बावजूद उन्हें जब्त कर लिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो