scriptकरोड़ों की खरीदी धान, भुगतान एक रुपए नहीं | Paddy procurement has increased in the district, but payment is slow | Patrika News

करोड़ों की खरीदी धान, भुगतान एक रुपए नहीं

locationजबलपुरPublished: Jan 01, 2020 12:15:51 pm

Submitted by:

gyani rajak

अब तक 9 हजार किसान कर चुके हैं विक्रय, परिवहन भी हुआ तेज
 

 Paddy procurement

Paddy procurement has increased in Jabalpur district, but the payment is slow.

जबलपुर. जिले में धान की खरीदी में तेजी आई है, लेकिन भुगतान का काम धीमा है। अब तक एक रुपए भी किसानों के खातों में जमा नहीं किया गया। अब तक जिले में नौ हजार से ज्यादा किसानों से करीब 90 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई है। इन किसानों को देयता की बात करें, तो यह राशि करीब 150 करोड़ रुपए हो गई है। लेकिन, तकनीकी खामियों की वजह से भुगतान शुरू नहीं हुआ।

जिले में करीब 70 केंद्रों से धान की खरीदी का काम चल रहा है। तेज ठंड के अलावा दूसरी प्रकार की समस्याओं के बावजूद किसान इन केंद्रों पर धान लेकर पहुंच रहे हैं। जैसे-तैसे नम्बर आ भी जाए, तो भुगतान नहीं हो रहा है। जिले में किसी किसान को अभी तक राशि नहीं मिली। शासन की देयता उन पर प्रतिदिन बढ़ रही है।

भंडारण रहा प्रभावित

वेयरहाउस संचालकों की करीब दो दिन चली हड़ताल के कारण वेयर हाउस में धान का भंडारण भी प्रभावित रहा ।अपर कलेक्टर द्वारा खरीदी केंद्रों के निरीक्षण के दौरान मजदूरों को अपशब्द कहे जाने से वेयरहाउस संचालक नाराज थे। सोमवार को दोनों पक्षों में सुलह हो जाने के बाद भंडारण का काम शुरू किया गया।

मौसम बदला, भीगी धान

इस बीच मंगलवार शाम को मौसम में बदलाव आया। हल्की बारिश के कारण खरीदी केंद्रों पर रखी धान को नुकसान पहुंचा। हालांकि, जिला विपणन संघ ने खरीदी प्रबंधकों के साथ किसानों को भी बारिश से आगाह किया था। धान को ढंकने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन कई खरीदी केंद्रों में धान को नुकसान भी पहुंचा।

 

एडवांस में उपलब्ध कराएं 75 प्रतिशत बारदाने

धान उपार्जन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर भरत यादव ने मंगलवार को अधिकारियों से कहा कि सभी खरीदी केंद्रों को उपार्जन के लक्ष्य के अनुरूप 75 प्रतिशत बारदाने एडवांस में उपलब्ध कराए जाएं। यादव ने धान की तुलाई के तुरंत बाद किसानों को ऑनलाइन पर्ची जारी करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने किसानों को भुगतान की प्रक्रिया भी एक-दो दिन के भीतर शुरू करने के निर्देश दिए हैं ।
धान खरीदी में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। जहां तक भुगतान की बात है तो वह दो दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा। पुरानी और नई समितियों के कोड सम्बंधी तकनीकी खामी आने के कारण यह रुका था। इसे शुरू कर दिया जाएगा।
विवेक तिवारी, जिला विपणन अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो