scriptपैसों की बारिश: नवरात्रि पर दमका बाजार, 200 करोड़ रु. से ज्यादा का कारोबार | paison ki barish: Rs 200 crore turnover at Navratri festival | Patrika News

पैसों की बारिश: नवरात्रि पर दमका बाजार, 200 करोड़ रु. से ज्यादा का कारोबार

locationजबलपुरPublished: Oct 17, 2021 12:03:30 pm

Submitted by:

Lalit kostha

पैसों की बारिश: नवरात्रि पर दमका बाजार, 200 करोड़ रु. से ज्यादा का कारोबार

laxmi_puja.jpg

paison ki barish

जबलपुर। नवरात्र पर शहर का बाजार जगमगाता रहा। प्रमुख क्षेत्रों में बिक्री अपेक्षा के अनुरूप हुई। इससे व्यापारियों का उत्साह भी बढ़ा है। दूसरी तरफ ग्राहकों ने भी अपनी पसंद की चीजें खरीदीं। कंपनियों ने इस दौरान कई तरह के ऑफर्स भी निकाले थे, इनका लाभ उन्होंने उठाया। एक अनुमान के अनुसार इन दिनों लगभग 200 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ। अब व्यापार के लिए बड़ा सीजन दीपावली होगा। उसकी तैयारियां कारोबारियों ने प्रारंभ कर दी है।

प्रमुख क्षेत्रों में अच्छी खरीदी, ऑफर्स का भी लाभ, अब तैयार दिवाली का बाजार

पूरे साल में ऐसे कुछ पर्व एवं अवसर आते हैं जब बाजार को उछाल मिलता है। इनमें नवरात्र भी प्रमुख रहता है। रियल इस्टेट, इलेक्ट्रॉनिक्स, सराफा, ऑटोमोबाइल और रंगरोगन से लेकर लाइटिंग के कारोबार में बढ़ोत्तरी होती है। भक्ति और आराधना के पर्व में शोरूम में चमक रही। सभी डीलर्स के पास नया स्टॉक रहा। अभी भी वे नई वेरायटी वाली चीजों को ला रहे हैं। धनतेरस और दीपावली के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है। इसलिए वे तैयारियों में जुट गए हैं।

मकान बिके, बनवाए आभूषण
मां शक्ति की आराधना के पर्व पर बाजार में खरीदी का शुभ मुहूर्त रहा। मकान से ज्यादा प्लॉट की बिक्री हुई। रियल इस्टेट से जुड़े जानकारों ने बताया कि करीब 5 से 6 हजार मकान एवं प्लॉट की बिक्री हुई। ऐसे में 50 से 60 करोड़ का कारोबर हुआ। ऑटोमोबाइल की बात करें तो 270 से 280 के बीच कारें तो लगभग 12 सौ मोटरसाइकल एवं स्कूटर बिके। इनका कारोबार 20 से 22 करोड़ रुपए के बीच हुआ। सराफा में आभूषणों की खरीदी एवं बिक्री के लिहाज से 9 दिनों में 60 से 70 करोड़ का कारोबार का अनुमान है। इलेक्ट्रॉनिक्स में बहुत तेजी नहीं थी लेकिन कई बड़े आइटम की बिक्री चलती रही। क्षेत्र से जुड़े जानकारों ने बताया कि इस दौरान 25 से 30 करोउ़ का कारोबार हुआ। इसी प्रकार रंगाई-पुताई के आइटम के अलावा लाइटिंग का कारोबार भी खूब चला ।

कंपनियां ला रहीं स्कीम
आगामी त्यौहारी सीजन के लिए भी कंपनियों ने जबर्दस्त तैयारियां कर रखी हैं। दीपावली पर भी बड़े क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल, सोना और चांदी के आभूषण, मकान, फर्नीचर, बर्तन, पैंट, डिस्टेंपर, इमल्शन और कपड़ों की बिक्री सर्वाधिक ऊंचाई पर रहती है। इसलिए बाहर से माल की सप्लाई तेज हो गई है। रात में ट्रकों थोक डीलर्स के गोदामों में सामान का स्टॉक किया जाने लगा है। नवरात्र पर बिक्री से मिले अनुमान के अनुसार उनके द्वारा नई वस्तुओं को जुटाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो