scriptपराली के प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, वैज्ञानिकों ने की नई खोज, देश भर में चर्चा | parali pollution: agriculture scientist make a magical machine in mp | Patrika News

पराली के प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, वैज्ञानिकों ने की नई खोज, देश भर में चर्चा

locationजबलपुरPublished: Jan 22, 2020 11:44:20 am

Submitted by:

Lalit kostha

पराली के प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, वैज्ञानिकों ने की नई खोज, देश भर में चर्चा
 

पराली के प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, वैज्ञानिकों ने की नई खोज, देश भर में चर्चा

पराली के प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, वैज्ञानिकों ने की नई खोज, देश भर में चर्चा

मयंक साहू@जबलपुर. धान की कटाई के बाद खेतों मे बची पराली को जलाने के बजाय अब आधुनिक मशीन से निकाला जा सकेगा। गेहूं की बोवनी में भी आसानी होगी। कृषि विश्वविद्यालय में पिछले कई महीने से हेप्पी सीडर मशीन पर चल रहा ट्रायल सफल रहा। इसका निर्माण पराली सम्भालने वाले रोटर और जीरो टिल ड्रिल तकनीक को मिलाकर किया गया है।

कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बनाई हैप्पी गे्रडर मशीन
हार्वेस्टर का बनेगी विकल्प
बिना जलाए पराली से मिलेगी निजात
गेहूं की बोवनी में होगी आसानी

इसमें लगा रोटर पराली को दबाता है, जबकि जीरो टिल ड्रिल गेहूं की बोवनी में मदद करता है। मशीन में विशेष प्रकार के ब्लेड होते हैं, जो पराली को काटकर पीछे धकेलते हैं। इससे मशीन के फाल में पराली नही फंसती और बीज का फैलाव हो जाता है। कृषि विश्वविद्यालय प्रशासन इस मशीन को अब किसानों के बीच ले जाने की तैयारी कर रहा है।

 

parali.png

कृषि वैज्ञानिकों ने गेहूं की सीधी बोवनी और पराली से निजात दिलाने के लिए हेप्पी सीडर मशीन का निर्माण किया है। इसका कुछ महीनों से ट्रायल किया जा रहा था, जो सफल रहा है। अब हम इसे किसानों के बीच ले जाया जा रहा है।
– डॉ. अतुल श्रीवास्तव, विभागाध्यक्ष, जेएनकृविवि कृषि यंत्र एवं शक्ति विभाग

एक दिन में आठ एकड़ में बोवनी
कृषि विवि के कृषि यांत्रिकी विभाग के कृषि वैज्ञानिक डॉ.अविनाश गौतम ने बताया कि मशीन की क्षमता 45 हॉर्स पावर है। इसे ट्रैक्टर से जोडकऱ आसानी से चलाया जा सकता है। इसकी मदद से एक दिन में 6-8 एकड़ में बोवनी की जा सकती है।

जमीन में सूक्ष्म जीवियों की भरमार
मिट्टी में सूक्ष्म जीवियों की भरमार होती है, जो पोषक तत्वों के लिए उपयोगी होते हैं। सूक्ष्म जीव नाइट्रोजन, जिंक, फास्फेट, पोटेशियम की पूर्ति करते हैं। पराली जलाने से मिट्टी में मौजूद राइजोबियम, एजेटो बैक्टर आदि बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

10 क्विंटल पराली जलाने में 34 किग्रा पोषक तत्व होते हैं नष्ट
कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि 10 क्विंटल पराली जलाने में जमीन और खेती के लिए आवश्यक करीब 34 किलोग्राम पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यदि इस पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो मिट्टी की उर्वरा शक्ति शक्ति कम हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो