scriptParamedical course will start in RDVV University along with Lab Techni | #NewCourse लैब टेक्नीशियन कोर्स के साथ रादुविवि में शुरू होंगे पैरामेडिकल कोर्स, मंजूरी का इंतजार | Patrika News

#NewCourse लैब टेक्नीशियन कोर्स के साथ रादुविवि में शुरू होंगे पैरामेडिकल कोर्स, मंजूरी का इंतजार

locationजबलपुरPublished: Nov 18, 2023 12:25:24 pm

Submitted by:

Lalit kostha

#NewCourse लैब टेक्नीशियन कोर्स के साथ रादुविवि में शुरू होंगे पैरामेडिकल कोर्स, मंजूरी का इंतजार

 

RDVV
RDVV

जबलपुर. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में पारम्परिक कोर्स से हटकर नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। स्वास्थ्य सेवा में पैरामेडिकल स्टाफ की बढ़ती मांग को देखते हुए विश्वविद्यालय में पैरा मेडिकल से जुड़े कोर्स की भी पढ़ाई होगी। अगले सत्र से इसकी शुरुआत हो सकती है। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। उसे मंजूरी के लिए पैरामेडिकल काउंसिल को भेजा जाएगा। काउंसिल की सहमति मिलने पर लैब टेक्निशियन कोर्स के साथ शुरुआत की जाएगी। विश्वविद्यालय में अभी पैरामेडिकल कोर्स वोकेशनल के तहत संचालित किया जा रहा है। उसे अब परंपरागत पाठ्यक्रम के तौर पर संचालित करने की तैयारी है।

कोर्स पर फोकस

पैरामेडिकल काउंसिल से अनुमति मिलने के साथ कोर्स की सीटें भी तय होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा तैयार किए गए प्लान के अनुसार लैब टेक्निशियन के अलावा फिजियोथैरेपी, एक्स रे, रेडियोलॉजी के पाठ्यक्रम को भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा विषय एक्सपर्ट कभ भी नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए शासकीय चिकित्सालयों का भी सहयोग लिया जाएगा।

निजी में फीस ज्यादा

हेल्थ सेक्टर के क्षेत्र में शासकीय संस्थानों में सीमित कोर्स उपलब्ध हैं। ऐसे में दक्ष प्रोफेशनल नहीं मिल पा रहे हैं। शासकीय संस्थानों में कोर्स कम हैं। सीट भी कम होने के चलते कई छात्रों को प्रवेश नहीं मिल पाता है। निजी कॉलेज इन्हीं कोर्स के लिए मोटी फीस छात्रों से वसूलते हैं। कई छात्र ज्यादा फीस के कारण निजी कॉलेजों में दाखिला नहीं ले पाते हैं।

पैरामेडिकल कोर्स को शुरू करने संबंधी जरूरी प्रक्रियाएं की जा रही हैं। एमपीपीएमसी से अनुमति मांगी गई है। इसके बाद सीटें तय की जाएंगी। प्रयास है कि आगामी शिक्षण सत्र से इसे संचालित किया जाए।
- डॉ. दीपेश मिश्रा, कुलसचिव, रादुविवि

ट्रेंडिंग वीडियो