scriptइस शहर में मेला लगाकर बना दिए गए असली पासपोर्ट … कहां और क्यों हुआ ऐसा | passport will issue soon | Patrika News

इस शहर में मेला लगाकर बना दिए गए असली पासपोर्ट … कहां और क्यों हुआ ऐसा

locationजबलपुरPublished: Mar 16, 2019 09:42:05 pm

Submitted by:

virendra rajak

मेले में पासपोर्ट का एपाइनमेंट, जल्द मिलेगा पासपोर्ट

मेले में पासपोर्ट का एपाइनमेंट

मेले में पासपोर्ट का एपाइनमेंट

सामान्य दिनों में एपाइनमेंट-८०
मेले में एपाइनमेंट-१००
जबलपुर, यहां मेला लगा, सैकड़ो की भीड़ जमा हुई और एक-एक कर इन सैकड़ो लोगों के पासपोर्ट भी बना दिए गए। यह बिल्कुल सच है, जबलपुर में एक एेसा मेला लगा, जहां पासपोर्ट बनाए गए। बात हैरानी वाली है कि आखिर कहां और क्यों हुआ एेसा। पढे़ं यह खबर…
सिविल लाइंस स्थित मुख्य डाकघर के पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र में शनिवार को पासपोर्ट मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में लगभग १०० आवेदकों के आवेदन लिए गए और उनकी जांच व पासपोर्ट बनवाने के पूर्व पूरी की जाने वाली प्रक्रियाओं को पूरा किया। लंबे समय से पासपोर्ट बनवाने की कोशिश में जुटे आवेदकों के चेहरे पर खुशी नजर आई। मेले में केवल सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन लिए गए।
१२ घंटे में पूरे हो गए एपाइनमेंट
नया पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक को एपाइनमेंट लेना पड़ता है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। यह प्रक्रिया १३ मार्च की सुबह ११ बजे से शुरू की गई, लगभग दस से १२ घंटे में एपाइनमेंट फुल हो गए। इस दौरान आवेदकों को शनिवार के लिए समय आवंटित किया गया। प्रत्येक आवेदक के लिए १० से १५ मिनिट का समय तय किया गया था। जिसमें दस्तावेजों की जांच और भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की गई।
इन जिलों के भी आवेदक पहुंचे
पासपोर्ट मेला में जबलपुर समेत दमोह, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी, मंडला, उमरिया, डिंडोरी के भी कई आवेदक पहुंचे और पोसपार्ट के लिए आवेदन किया।
यह है आवश्यक दस्तावेज
आवेदक इस मेले में सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन आवेदन करते वक्त मिलने वाली एनआरएन सीट की एक प्रति समेत सभी आवश्यक मूल दस्तावेज और उनकी फोटो कॉपी ले जानी होगी। यदि कोई भी दस्तावेज कम पड़ता है, तो आवेदक का आवेदन अटक सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो