scriptजबलपुर मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा पीडियाट्रिक सर्जरी सुपर स्पेशलिटी कोर्स | Pediatric surgery super specialty course start in Jabalpur Medical Col | Patrika News

जबलपुर मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा पीडियाट्रिक सर्जरी सुपर स्पेशलिटी कोर्स

locationजबलपुरPublished: Oct 30, 2021 12:59:52 pm

Submitted by:

Lalit kostha

शासन से स्वीकृति मिली, मेडिकल यूनिवर्सिटी ने भी की सम्बद्धता सम्बंधी जांचकॉलेज में अभी न्यूरो सर्जरी एमसीएच की दो सीट को है मान्यता

Medical College Jabalpur

Medical College Jabalpur

मनीष गर्ग@जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज को अगले शैक्षणिक सत्र से एक और सुपर स्पेशलिटी कोर्स की सौगात मिलने जा रही है। कॉलेज में पीडियाट्रिक सर्जरी एमसीएच कोर्स शुरू होगा। मान्यता सम्बंधी समस्त औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। नए कोर्स की दो सीटों को स्वीकृति मिलने के बाद कॉलेज में सुपर स्पेशलिटी कोर्स की सीटों की संख्या चार हो जाएगी।
मेडिकल कॉलेज में अभी एमसीएच न्यूरो सर्जरी कोर्स की दो सीट हैं। कॉलेज ने सत्र 2022-23 के लिए पीडियाट्रिक सर्जरी सुपर स्पेशलिटी कोर्स की मान्यता सम्बंधी सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है। नए कोर्स के लिए शासन स्तर पर चिकित्सा शिक्षा विभाग की स्वीकृति मिल गई है। जिसके बाद मध्यप्रदेश मेडिकल सांइस यूनिवर्सिटी को सम्बद्धता के लिए आवेदन दिया था। सम्बद्धता सम्बंधी औपचारिकताओं की जांच यूनिवर्सिटी द्वारा कर ली गई है। अब नेशनल मेडिकल कमीशन के समक्ष सीटों की मान्यता सम्बंधी औपचारिकताओं की जांच के लिए आवेदन किया है।

 

medical.jpg

मरीजों को होगा फायदा
मेडिकल कॉलेज में पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग की प्रदेश ही नहीं देश में अलग पहचान है। यहां पर प्रदेश व देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न तरह की जन्मजात विकृति व सर्जिकल समस्या से पीडित एक दिन के नवजात से लेकर 18 वर्ष की उम्र तक के किशोर सर्जरी के लिए आते हैं। जिनकी अत्याधुनिक तकनीक से सर्जरी की जाती है। कोर्स प्रारंभ होने के तीन वर्ष बाद यहां से हर वर्ष दो सुपर स्पेशलिट बनेंगे। जिससे प्रदेश व देश में सुपर स्पेशलिस्ट पीडियाट्रिक सर्जन की संख्या बढ़ेगी। प्रदेश से मेडिकल कॉलेज में अध्यन करने वाले डॉक्टर्स के समक्ष भी यहां से सुपर स्पेशलिटी अध्यन का विकल्प होगा। प्रदेश में अभी यह कोर्स इंदौर में ही संचालित है। पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग प्रमुख डॉ. विकेश अग्रवाल के अनुसार विभाग में सभी आवश्यक संसाधन व फैकल्टी हैं। कोर्स प्रारंभ होने से सुपर स्पेशलिस्ट की संख्या बढने के साथ ही मरीजों को फायदा होगा।

कॉलेज द्वारा सुपर स्पेशलिटी कोर्स एमसीएच पीडियाट्रिक सर्जरी शुरू करने सम्बंधी सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। शासन स्तर पर स्वीकृति के बाद मेडिकल यूनिवर्सिटी की टीम ने सम्बद्धता सम्बन्धी औपचारिकताओं के लिए निरीक्षण कर लिया गया है। एनएमसी के समक्ष नई सीटों का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। अगले सत्र से नए सुपर स्पेशलिटी कोर्स की दो नई सीटों को मान्यता मिल सकती है।
– डॉ. प्रदीप कुमार कसार, डीन, एनएससीबी मेडिकल कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो