scriptब्लास्ट से दहल उठते हैं यहां लोग | people are fear in blast here | Patrika News

ब्लास्ट से दहल उठते हैं यहां लोग

locationजबलपुरPublished: Apr 05, 2019 09:26:25 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

मझौली तहसील की शांति नगर कॉलोनी में मकानों की दीवारें फटीं

people are fear in blast here

people are fear in blast here

जबलपुर. गंजताल. मझौली तहसील के बरगी, शांति नगर कॉलोनी के लोग दहशत के बीच जीवन बसर कर रहे हैं। कॉलोनी से आधा किमी दूर पत्थर तोडऩे बारुद लगाकर ब्लास्ट किया जा रहा है। जैसे ही ब्लास्ट होता है आसपास की एक से डेढ़ किमी की जमीन कांपने लगती है और लोग दहल उठते हैं।

ब्लास्ट के चलते यहां बने अधिकांश मकानों की दीवारें फट गई हैं। कॉलोनी में यह स्थिति करीब एक साल से बनी हुई है। ग्रामीणों ने गिट्टी क्रेशर संचालक द्वारा पत्थर तोडऩे बारुद लगाकर किए जा रहे ब्लॉस्ट को बंद कराने और पट्टा निरस्त करने की मांग को लेकर अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा से शिकायत की है।

जनपद सदस्य आशाराम राजपाल ने बताया कि ग्राम पंचायत दिनारी खमरिया रामनगर टोला उमरिया खेड़ा ग्राम के पास शांति नगर कॉलोनी है। यहां से करीब आधा किमी दूर मैसर्स हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंम्पनी प्राइवेट लिमिटेड ने करीब तीन हेक्टेयर भूमि पर गिट्टी क्रेशर का प्लांट लगाया है। पत्थर तोडऩे के लिए यहां पर बारुद लगाकर ब्लास्ट किया जाता है। ब्लास्ट के चलते जमीन भूकम्प की तरह हिलने लगती है, जिसके कारण शांति नगर कॉलोनी में बने करीब एक दर्जन से अधिक मकानों में दरारें आ गई हैं। विस्फोट से पत्थर उचटकर रिहायशी इलाकों में गिरते हैं, जिससे कई बार ग्रामीण घायल हो चुके हैं।

ग्राम के रामकेश कुशवाहा, कोदू लाल साहू, राम कुमार काछी, कालूराम प्रदीप तिवारी ने बताया कि इसी रास्ते से गांव कि छात्र-छात्राएं स्कूल के लिए जाती हैं। कई बार ब्लास्ट के पत्थरों से छात्राओं को चोट लगने का डर बना रहता है। क्रेशर प्लांट से गिट्टी से लोड डम्पर आसपास के गांवों से होकर निकलते हैं। इन वाहनों से उठती धूल के कारण फसलें खराब रही हैं, वहीं धूल के गुब्बार से राहगीर परेशान हंै।

गिट्टी क्रेशर के प्लांट में ब्लास्ट के कारण मकानों में दरारें आने की शिकायत ग्रामीणों ने की है। शिकायत के आधार पर क्रेशर प्लांट की जांच के निर्देश दिए जाएंगे। जांच के आधार पर क्रेशर संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
गौरव बैनल, अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व सिहोरा

ट्रेंडिंग वीडियो