scriptचीख पुकार और मची भगदड़, दहशत में आए लोग | People in panic | Patrika News

चीख पुकार और मची भगदड़, दहशत में आए लोग

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2019 08:15:47 pm

Submitted by:

virendra rajak

दहल उठा दिल, सांसत में आई जान
 

pani

People in panic

जबलपुर, शाम होने चली थी, सभी सामान्य था, तभी मौसम ने एकाएक करवट बदली। बादल छाए और तेज आंधी ने पूरे के पूरे शहर को अपने आगोश में ले लिया, लेकिन इस बीच कुछ एेसा हुआ, जो दिल दहला देने वाला था। लोगों की जान सांसत में आ गई। चीख पुकार और भगदड़ जैसी स्थित बन गई, कारण था, तेज हवाओं के कारण पेड़ों और उनकी डालियों का उखड़कर विद्युत लाइनों पर गिरना। कई स्थानों पर एेसी जगह लाइनें टूटीं, जहां लोग खड़े थे, लाइने गिरने से वहां भगदड़ मई गई, कई लोग उनकी चपेट में आने से बाल-बाल बच गए। जानकारी लगते ही विद्युत महकमा वहां पहुंचा। तारों में दौड़ते करंट को बंद किया गया और फिर सुधार कार्य शुरू किया गया।
शहर के कई इलाकों के लोगों को रविवार दोपहर के बाद कई घंटे बिना बिजली के काटने पड़े। लोग उमस से परेशान हो गए। कारण था, एकाएक चली तेज हवाओं के कारण शहर में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर पेड और उनकी डालियां टूटकर बिजली लाइनों पर जा गिरीं, जिस कारण उन इलाकों की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से ठप्प पड़ गई। हालांकि विद्युत महकमे की टीम सुधार कार्य के लिए दौड़ती रही, लेकिन इसके बावजूद समय पर सुधार कार्य नहीं हो सका और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
पेड हटाए, फिर जोड़ी लाइनें
जानकारी के अनुसार रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के पास, पचपेढ़ी, गुलाटी पेट्रोल पंप के पास गोरखपुर, गोराबाजार, गढ़ा और कटंगा समेत कई इलाकों में बिजली लाइनों पर पेड़ गिर गए, जिस कारण लाइनें टूट गईं और उन इलाकों में अंधकार छा गया। तेज हवा के कारण वहां की पूरी सप्लाई तत्काल बंद कर दी गई। हवाओं के बंद होने के बाद बाकी इलाके की लाइन चालू की गई और जहां फॉल्ट आया था, उसे बंद रखा गया। इसके बाद पेड़ों और डालियों को तारों से हटाया गया और फिर लाइन जोडऩे और नई लाइन डालने का कार्य शुरू किया गया। जिसमें लगभग दो से तीन घंटे का समय लगा।
नहीं था कोई एक्शन प्लान
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा प्लान तैयार कर लिया गया, लेकिन आंधी और अचानक हुई बारिश के सामने वह फेल हो गया। कम्पनी के अधिकारी-कर्मचारियों ने इमरजेंसी के लिए कोई प्लान नहीं बनाया।
नहीं सुनी गई शिकायतें
रांझी, कांचघर, गोहलपुर, गढ़ा, माढ़ोताल समेत कई इलाकों की बस्तियों में फॉल्ट आए। लोगों ने कम्पनी के शिकायत केन्द्र पर शिकायत भी की, लेकिन कोई हल नहीं निकला। सुधार के लिए न तो वहां कोई अधिकारी पहुंचा, न ही कोई कर्मचारी।
वर्जन
तेज हवा के कारण शहर में कई स्थानों पर बिजली लाइनों में पेड और उनकी डालियां गिर गईं, जिस कारण आपूर्ति बाधित हुई। सभी स्थानों पर तत्काल सुधार कार्य के लिए टीमें पहुंच गई थीं।
आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल, मप्रपूक्षेविविकंलि
शहर की स्थिति
कुल सम्भाग : ०५
कुल ट्रांसफार्मर : ४९००
कुल घरेलू उपभोक्ता : २७३५४१
————
सामान्य दिनों में प्रतिदिन मांग (मेगावॉट लगभग में)
जिले में : २०४
शहर में : १२९
देहात में : ७५
………………
गर्मी में प्रतिदिन मांग (मेगावॉट में)
जिले में : ३२०
शहर में : २२०
देहात में : १००
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो