scriptChild theft-अजनबियों पर संदेह, बच्चा चोर समझ बेकाबू हो रहे ग्रामीण | People in rural areas panic due to rumors of child theft | Patrika News

Child theft-अजनबियों पर संदेह, बच्चा चोर समझ बेकाबू हो रहे ग्रामीण

locationजबलपुरPublished: Aug 07, 2019 01:22:40 am

Submitted by:

santosh singh

बच्चा चोरी की अफवाह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दहशत में हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति को देख लोग सशंकित हो जा रहे हैं। 10 दिन से जिले में बच्चा चोरी को लेकर पांच बेगुनाहों को निशाना बनाया जा चुका है…

बच्चा चोरी की अफवाह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दहशत में

बच्चा चोरी की अफवाह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दहशत में

जबलपुर. बच्चा चोरी की अफवाह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोग दहशत में हैं। किसी भी अनजान व्यक्ति को देख लोग सशंकित हो जा रहे हैं। 10 दिन से जिले में बच्चा चोरी को लेकर पांच बेगुनाहों को निशाना बनाया जा चुका है। चार एफआईआर में 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके बाद भी अफवाहों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

अजनबियों पर संदेह, बच्चा चोर समझ बेकाबू हो रहे ग्रामीण
चार मुकदमे, 50 से अधिक गिरफ्तारी, फिर भी बच्चा चोर की अफवाह जारी
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही बच्चा चोरी की खबरों से लोग दहशत में
case-01
29 जुलाई को पाटन में बैग बेचने आए उत्तर प्रदेश के दो युवकों को बच्चा चोर समझकर लोगों ने घेर लिया था। पुलिस ने उन्हें बचाया। दोनों युवकों के पहचान पत्र देखने के बाद लोग शांत हुए थे।
case-02
01 अगस्त को खितौला में बारामती महाराष्ट्र की महिला को बच्चा चोर बता भीड़ बेकाबू हो गई। उसे पीट-पीट कर अधमरा कर दिया। थाने में हंगामा और पथराव किया। आठ नामजद सहित 48 लोगों को आरोपी बनाया गया है।
case-03
01 अगस्त को अधारताल के पिपरिया में 16 वर्षीय मानसिक रूप से कमजोर बालक को बच्चा चोर बताकर लोगों ने मारपीट की। पुलिस ने बलवा का प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस ने कुछ लोगों को चिह्नित भी किया है।
case-04
04 अगस्त को माढ़ोताल के सूखा गांव में भीड़ ने मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला से मारपीट की। पुलिस वाहनों में तोडफ़ोड़ की। फिर गांव में मेहमान को बच्चा चोर बताने पर दो पक्षों में खूनी संघर्ष भी हुआ।
रतजगा को मजबूर ग्रामीण
बच्चा चोरी को लेकर सोशल मीडिया पर कई वीडियो और मैसेज वायरल हो रहे हैं। अलग-अलग शहरों से जुड़े इन वीडियो में दावा किया जा रहा है कि कोई महिला या व्यक्ति चॉकलेट का लालच देकर उनके बच्चों को बहका रहा था। यही कारण है कि शाम ढलने के बाद कोई संदिग्ध महिला या व्यक्ति नजर आता है तो लोग बच्चा चोर की अफवाह उड़ा कर उसकी पिटाई कर रहे हैं।
नरसिंहपुर मॉडल अपना सकते हैं ग्रामीण
– नरसिंहपुर के झामर गांव के लोगों ने बच्चा चोर की अफवाह से निपटने का सोशल तरीका निकाला
– ग्रामीण रात में लाठी-डंडे लेकर प्रवेश मार्ग पर पहरा देते हैं।
– गांव में किसी के प्रवेश करने से पहले उसकी आईडी चैक की जाती है।
इन नम्बरों पर दें सूचना
100, 0761-2676100, 2676102, 2628813, 7049101033
पुलिस चला रही जनसंवाद कार्यक्रम
बच्चा चोर की अफवाह से निपटने के लिए सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसमें लोगों को बच्चा चोर की अफवाह से परेशान होने के बजाय पुलिस को सूचना देने के लिए कहा जा रहा है।
…वर्जन…
सोशल साइट्स पर बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। अभी तक जिले में खितौला, माढ़ोतड्डाल, कुंडम और अधारताल में बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने पर पांच प्रकरणों में 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
अमित सिंह, एसपी, जबलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो