दीपावली पर पटाखे पर रोक लगाने को NGT में याचिका दायर

-कोरोना की तीसरी लहर का दिया हवाला

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 26 Sep 2021, 11:00 AM IST

जबलपुर. दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच ने NGT (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) में याचिका दायर की है। मंच ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का हवाला दिया है।

मंच की ओर से एनजीटी में दायर याचिका में प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में इस साल दीपावली, क्रिसमस और नव वर्ष पर पटाखों की बिक्री, संग्रहण और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया गया है।

यह भी आग्रह किया गया है कि सूबे के अन्य शहरों में भी महज दो घंटे के लिए पटाखा जलाने की अनुमति दी जाए वो भी इको फ्रेंडली पटाखों के लिए। मंच के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे और नयागांव, जबलपुर निवासी सामाजिक कार्यकर्ता रजत भार्गव की ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया है कि प्रतिबंध का पालन नहीं करने वालों पर उनसे जुर्माना वसूला जाए। मंच के पदाधिकारियो ने इस संबंध में संबंधित जिलों के कलेक्टर को निर्देश का पालन करने का आदेश देने का निवेदन भी किया है।

इस संबंध में अधिवक्ता प्रभात यादव का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार ने 15 सितंबर को आदेश जारी कर दीपावली पर पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned