scriptमहंगाई की मार : पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, सब्जियों के दाम में भी आया उछाल | Petrol and diesel prices rise vegetable prices also rising in mp | Patrika News

महंगाई की मार : पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, सब्जियों के दाम में भी आया उछाल

locationजबलपुरPublished: Sep 19, 2019 01:28:03 am

Submitted by:

abhishek dixit

महंगाई की मार : पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, सब्जियों के दाम में भी आया उछाल

petrol and diesel prices hiked,vegetables,vegetables Demonetisation,Petrol and diesel Prices,farm fresh vegetables,

petrol and diesel prices hiked,vegetables,vegetables Demonetisation,Petrol and diesel Prices,farm fresh vegetables,

जबलपुर. डीजल के दामों में बढ़ोतरी और राज्यों में हो रही बारिश का असर शहर में आने वाली सब्जियों और अनाज की कीमत पर पडऩे लगा है। एक दिन पहले तक 40 रुपए किलो बिक रही प्याज की कीमत बुधवार को 50 रुपए किलो हो गई। इसी तरह लहसुन 200 और अदरक 150 रुपए किलो बिका। ऐसी ही स्थिति अनाजों की है।

सरकार ने छह जुलाई को बजट में पेट्रोल-डीजल पर सेस और वैट में वृद्धि की थी तो इनके दाम आसमान पर पहुंच गए थे। उस दिन पेट्रोल 78.34 और डीजल के दाम 70.27 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। जबकि तीन जुलाई को इनकी कीमतें क्रमश: 73.67 व 65.71 रुपए प्रति लीटर थी। पिछले दो दिनों में फिर से कीमत बढ़ गईं। शहर में 18 सितम्बर को पेट्रोल 77.73 और डीजल 69.33 रुपए लीटर रहा।

Read Also : देश में यहां के स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, अब कुल्हड़ में मिलेगी चाय

बाढ़ के कारण भी बढ़े दाम
व्यापारी प्याज और अन्य सब्जियों के दाम बढऩे का कारण बाढ़ को मान रहे हैं। बाढ़ के कारण फसलें खराब हो गई हैं। लगातार बारिश से शहर के आस-पास के क्षेत्रों में उपज भी प्रभावित हुई है। शहर में प्याज महाराष्ट्र, लहसुन राजस्थान, टमाटर कर्नाटक और आलू आस-पास के जिलों और पड़ोसी राज्यों से आता है। विजय नगर स्थित मंडी में जरूरत के मुताबिक आवक नहीं हो रही है। मालभाड़ा अधिक होने से भी सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। सब्जी कारोबारी प्रवीण कुशवाहा ने बताया कि प्याज महाराष्ट्र से आती है। दूसरे राज्यों से आने वाले ट्रक बारिश के कारण रास्ते में फंस जाते हैं। जिससे माल खराब हो जाता है। व्यापारी रंजीत ठाकुर ने बताया कि पिछले साल इसी सीजन में लहसुन 120 रुपए किलो था, जो अब 200 रुपए किलो है।

कम हो कीमत
गृहणी नम्रता नायडू का कहना था कि सीजन में सभी सब्जियां 30 से 40 रुपए किलो बिक रही हैं। अब प्याज भी तेज हो गई है। इनकी कीमत कम होनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो