scriptबड़ी खबर: 11 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड | petrol price highest in india today petrol rate | Patrika News

बड़ी खबर: 11 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

locationजबलपुरPublished: Jun 18, 2018 10:28:32 am

Submitted by:

Lalit kostha

बड़ी खबर: 11 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

petrol price highest in india today petrol rate

petrol price highest in india today petrol rate

जबलपुर। पेट्रोल डीजल के दाम पूरे बाजार को प्रभावित करते हैं। यही वजह है कि 10 पैसे भी यदि डीजल पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं तो पूरे बाजार में आम दिनों की जरूरत के सामान 1 रुपए तक महंगे हो जाते हैं। वहीं केन्द्र सरकार ने रोजाना दामों का रिव्यू करने वाला जो नियम लागू किया, वह शायद फेल साबित हो रहा है। देखते ही देखते एक साल में पेट्रोल डीजल के 11 रुपए तक दाम बढ़ गए हैं। इससे महंगाई की मार आम जनता पर बढ़ गई है।

news fact-

पेट्रोल-डीजल की कीमत की रोजाना समीक्षा से फायदा कम, नुकसान ज्यादा
धीरे-धीरे लगा जोर का झटका, साल भर में 11 रुपए बढ़ गए तेलों के दाम

डेली प्राइज रिवीजन (डीपीआर) यानि पेट्रोल और डीजल की कीमतों की रोजाना समीक्षा की प्रणाली ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित नहीं हुई। इसे लागू हुए 16 जून को एक साल हो गए। माना जा रहा था कि रोज दाम बदलेंगे, तो उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

petrol price highest in india

लेकिन, एेसा नहीं हुआ। एक साल में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 10 से 11 रुपए का इजाफा हो गया। 15 दिन पहले की बात करें, तो यह आंकड़ा 12 रुपए तक पहुंच गया था। पेट्रोलियम कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कू्रड ऑयल को आधार मानती रहीं। इसलिए एक साल में हर माह औसतन एक रुपए लीटर की वृद्धि हुई। यह धीरे-धीरे हुआ, इसलिए ग्राहक समझ नहीं पाए। केवल मई के आखिर और इस माह के शुरू में जब पेट्रोल 84 तो डीजल 73 रुपए लीटर से ऊपर पहुंच गया था, तब जरूर हो-हल्ला मचा।

ऑटोमेशन अब तक पूरा नहीं
डीपीआर के लागू होने के साथ ही सभी पेट्रोल पम्पों का ऑटोमेशन किया जाना था, लेकिन यह काम एक साल में भी पूरा नहीं हुआ। जिले में तीनों पेट्रोलियम कंपनियां हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम एवं इंडियन ऑयल के करीब सवा सौ पेट्रोल एवं डीजल पम्प हैं। अब तक करीब 70 फीसदी पम्पों में ऑटोमेशन हुआ है। लेकिन, कनेक्शन नहीं हुआ। इसका फायदा यह होता कि डीलर्स को रोजाना पम्प पर रेट नहीं बदलने पड़ते।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो