scriptयहां मिलेगा सबसे सेफ एंड सिक्योर हॉस्टल, कम रेंट के साथ मिलेंगी सारी सुविधाएं | pg hostel near me for male and female in top location | Patrika News

यहां मिलेगा सबसे सेफ एंड सिक्योर हॉस्टल, कम रेंट के साथ मिलेंगी सारी सुविधाएं

locationजबलपुरPublished: Jun 11, 2019 07:32:09 pm

Submitted by:

abhishek dixit

डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के साथ-साथ अब स्टूडेंट्स खोज रहे हैं अपने लिए दूसरा घर

meerut

Tribal Boys Hostel,girls hostel,Hostel,Boys Hostel

जबलपुर. प्रदेश भर के डिग्री कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभी फिलहाल रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं, लेकिन जल्दी वैरिफिकेशन की प्रोसेस और सीएलसी राउंड का आयोजन भी हो जाएगा। ऐसे में मनचाहे कॉलेज में दाखिला लेने के साथ-साथ दूसरे शहरों से आए हुए स्टूडेंट्स अब जबलपुर में अपने लिए दूसरा घर की खोज रहे हैं। दूसरा घर यानी की हॉस्टल और पीजी रूम्स से है। शहर में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया करवाने के साथ अब स्टूडेंट्स कॉलेजों के आसपास ही अपने लिए रूम्स की खोज करना शुरू कर चुके हैं। उनका कहना है कि किसी भी जगह में रूम और हॉस्टल लेने के लिए वे सेफ एंड सिक्योर एटमोस्फियर को देखना पसंद कर रहे हैं।

कई जिलों से आते हैं लोग
जबलपुर में कई गवर्नमेंट और अच्छे प्राइवेट्स कॉलेज होने के कारण शहर के आसपास के क्षेत्रों के साथ-साथ दूसरे जिलों से भी कई स्टूडेंट्स यहां पढ़ाई के लिए आते हैं। इसमें गोटेगांव, नरसिंहपुर, कटनी, करेली, मंडला, डिंडोरी, गाडरवारा, मैहर, सिवनी, शहडोल, उमरिया, पन्ना जैसे क्षेत्रों से यहां स्टूडेंट्स पढऩे आते हैं। ऐसे में डिग्री कॉलेजों में एडमिशन शुरू होने के साथ-साथ वे अपने लिए हॉस्टल और पीजी रूम्स को खोजने की कवायद भी शुरू कर चुके हैं।

इन जगहों में अधिक हॉस्टल एंड रूम्स
– नेपियर टाउन
– राइट टाउन
– सिविल लाइंस
– सदर
– विजयनगर
– संजीवनी नगर
– गढ़ा
– रानीताल
– गोरखपुर
– चौथा पुल
– शास्त्री ब्रिज

पीजी कल्चर का अधिक ट्रेंड
पिछले कुछ समय से हॉस्टल की बजाय पीजी कल्चर का ट्रेंड नजर आ रहा है। इसका कारण जहां युवाओं को बंदिश से दूर रहने में आजादी दिलवाना है, वहीं रूम शेयरिंग करके महीने का किराया बचाना है। प्रियांश और उसके दोस्तों का कहना है कि वे गोटेगांव में रहने हैं, यहां गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए आएं हैं। अब पीजी की सर्च भी शुरू कर दी है, ताकि तीन दोस्त रूम शेयरिंग में रहकर खर्च को बचा सकें।

सेफ्टी पर सबसे ज्यादा फोकस
स्टूडेंट्स का कहना है कि वे किसी भी जगह में रूम लेने से पहले वहां की लोकेलटी और वातावरण का खासा ध्यान रहे हैं। खासतौर पर गल्र्स फैमिली होल्डर वाले ओनर के यहां पेइंग गेस्ट बन रही हैं। उनका कहना है कि वर्तमान समय सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए बहुत जरूरी हो गया है। इसके साथ ही हॉस्टल और पीजी के लिए वे सीसीटीवी सुविधा, नजदीकी थाना और हॉस्पिटल सुविधा का भी खासा ध्यान रख रही हैं।

इन बातों का रख रहे ध्यान
– बेहतर लोकेशन
– नजदीक में थाने
– फैमिली होल्डर ओनर्स
– टांसपोर्टेशन की कनेक्टिविटी
– सेफ एंड हेल्दी एटमोस्फियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो