scriptPrimary Health Center : आठ घंटे की ड्यूटी, पांच घंटे ही मिलते हैं डॉक्टर | PHC : Doctors do not come on time, patients return without treatment | Patrika News

Primary Health Center : आठ घंटे की ड्यूटी, पांच घंटे ही मिलते हैं डॉक्टर

locationजबलपुरPublished: Mar 13, 2020 01:46:13 am

Submitted by:

praveen chaturvedi

ज्यादातर केंद्रों में बोर्ड से टाइमिंग गायब, डॉक्टरों की मनमानी से मरीज परेशान

jabalpur city dispensary

jabalpur city dispensary

जबलपुर। शहर में मरीजों को प्राथमिक इलाज उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से डिस्पेंसरी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) खोले गए हैं। लेकिन, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल रहा है। बस्ती, कॉलोनी और गलियों में खुले इन स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने के लिए साइन बोर्ड भी नहीं लगाए गए हैं। किसी भी डिस्पेंसरी में डॉक्टर के उपस्थित रहने के समय की सूचना भी प्रदर्शित नहीं है। इसकी आड़ लेकर डिस्पेंसरी मनमाने समय पर खुल रही हैं। कहीं डॉक्टर समय से दो घंटे बाद पहुंच रहे हैं तो किसी स्वास्थ्य केंद्र में समय से पहले डॉक्टर चले जाते हैं।

दो शेड्यूल, फिर भी भ्रम
शहरी प्रा. स्वास्थ्य केंद्रों के संचालन के दो शेड्यूल हैं। मजदूरों की सुविधा के लिहाज से तीन डिस्पेंसरी को दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक खोलने का निर्णय किया गया है। शेष पीएचसी को अस्पतालों की ओपीडी के समय पर ही खोलना है। सरकारी अस्पतालों में रूटीन ओपीडी का समय सुबह नौ बजे से शाम 4 बजे तक है। यह जानकारी भी डिस्पेंसरी में अंकित नहीं होने से मरीज जांच के समय को लेकर भ्रम में रहते हैं।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर को करीब आठ घंटे सेवा देना है, लेकिन डॉक्टर तीन से पांच घंटे ही बैठ रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार किसी डिस्पेंसरी में डॉक्टर दो शिफ्ट में बैठते हैं तो कहीं पांच-छह घंटे की एक शिफ्ट हो रही है। दो शिफ्ट में आने वाले डॉक्टर दो से ढाई घंटे का लंच ब्रेक ले रहे है। इसमें से भी कुछ डॉक्टर लंच के बाद वापस नहीं लौटते। अधिकतर डिस्पेंसरी में डॉक्टर सुबह 11 बजे के बाद ही पहुंचते हैं।

पीएचसी में डॉक्टरों को समय पर उपस्थित होना चाहिए। समय पर नहीं आने वाले डॉक्टरों की जांच कराई जाएगी। बोर्ड पर समय भी दर्ज कराया जाएगा।
डॉ. मनीष मिश्रा, जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो