scriptपीएचडी डिग्री धारी भी अतिथि शिक्षक बनने कतार में | PhD degree holder in guest teacher becoming queue | Patrika News

पीएचडी डिग्री धारी भी अतिथि शिक्षक बनने कतार में

locationजबलपुरPublished: Jul 22, 2019 11:58:02 am

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

निगम के स्कूलों में 53 पदो के लिए 678 आवेदन, एक पद के लिए 13 की दावेदारी अतिथि शिक्षकों की भर्ती के दौरान पहुंचे बम्फर आवेदन, चयन समिति भी आवेदनों को देखकर हैरान, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की होनी है नियुक्ति

jobs,jobs in india,robotics,automation,Govt Jobs,employment news,govt jobs 2019,

PhD degree holder in guest teacher becoming queue

जबलपुर।

नगर निगम के सरकारी स्कूलों में पीएचडी डिग्री धारी भी अतिथि शिक्षक बनने कतार में है तो वही उच्च शिक्षति छात्रों ने भी गेस्ट टीचर के लिए आवेदन दिए हैं। अतिथि शिक्षक बनने के लिए नगर निगम में बड़ी संख्या में आवेदन पहुंचे हैं। आवेदनों को देखकर चयन समिति भी हैरान है। निगम के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के केवल 53 पद हैं जबकि आवेदनों की संख्या करीब 678 है। यदि देखा जाए तो एक पद के लिए करीब 13 लोगों ने दावेदारी पेश की है। फिलहाल आवेदनों की जांच की कार्रवाई चयन समिति द्वारा की जा रही है। जिसमें उपयुक्त उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

15 दिन में पहुंचे रिकार्ड आवेदन

जानकारों के अनुसार 13 जून 2019 को आवेदन आमंत्रित किए गए थे। 28 जून तक प्रक्रिया चली। अतिथि शिक्षक वर्ग-1 एवं अतिथि शिक्षक वर्ग-2 के लिए कुल 53 पदों पर चली प्रक्रिया में कुछ 678 आवेदन पहुंचे। सर्वाधिक आवेदन हाईस्कूल के लिए पहुंचे हैं। आवेदन के लिए स्नातक, पीजी के साथ संबंधित विषय में डीएड, बीएड योग्यता के बाद भी पीएचडी, बीई डिग्री धारियों ने भी आवेदन किए हैं।

मिलेगा बोनस अंक, होगी राहत

नगर निगम के स्कूलों में पूर्व में पदस्थ अतिथि शिक्षकों को भी बोनस अंक दिए जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग के 4 जुलाई 2019 को जारी आदेशों का पालन निगम के स्कूलों में भी किया जाएगा। वर्ष 2018-19 में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे। हालांकि इसमें पेच रखा गया है जिसमें 72 दिनों का कार्यदिवस एवं 30 फीसदी से अधिक का परीक्षा परिणाम देने वाले ही शामिल हो सकेंगे। फिलहाल ऐसे पूर्व अतिथि शिक्षकों की जानकारी तैयार की जा रही है।

-गेस्ट टीचर के लिए बड़ी संख्या में आवेदन पहुंचे हैं। इसमें उच्च शिक्षित युवा भी शामिल हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुरूप पूरी पारदर्शिता के साथ हमारी चयन समिति प्रक्रिया को पूरी कराने में जुटी है।

-बीना वर्गीस, शिक्षा अधिकारी ननि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो