scriptशहर की हर कॉलोनी में पिग के दड़बे | Pig den in every colony of the city | Patrika News

शहर की हर कॉलोनी में पिग के दड़बे

locationजबलपुरPublished: Aug 16, 2022 12:09:06 pm

Submitted by:

manoj Verma

निगम के पास नहीं है पिग पकड़ने का अमला, बढ़ती जा रही संख्या, शहर में पिग पालना है पूर्णत: प्रतिबंधित

Pig den in every colony of the city

रानीताल के उजारपुरवा में बना पिग हाउस।

शहर की हर कॉलोनियों में पिग हाउस बन गए हैं, जबकि शहरी सीमा के भीतर पिग पालन पर प्रतिबंध लगा हुआ है। प्रशासनिक इच्छाशक्ति की कमी से पिग की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे कॉलोनीवासी परेशान हो चुके हैं। जानकार कहते हैं कि नगर निगम लम्बे समय से पिग पकडऩे का ठेका करने का कहकर लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर रहा है।

जबलपुर. शहर की एक कॉलोनी भी ऐसी नहीं बची है, जहां पिग का दड़बा नहीं है। इन कॉलोनी की सूनी जगह या फिर कीचड़ भरे क्षेत्रों में पिग हाउस बने हुए हैं, जिससे ये जानवर भोजन की तलाश में दिन भर कॉलोनियों में घूमते रहते हैं। इससे हो यह रहा है कि लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद सा कर दिया है।
पांच वर्ष पहले पकड़े जाते थे पिग

जानकार कहते हैं कि पांच वर्ष पहले पिग पकडऩे का ठेका नगर निगम ने दिया हुआ था। इसमें टीम बस्ती, कॉलोनियों में घूमने वाले पिग को पकड़ती थी लेकिन समय गुजरने के साथ यह बंद हो गया, जिससे इनकी संख्या बढ़ती जा रही है। गौरतलब है कि निगम ने कठौंदा में पिग हाउस भी बनाकर रखा हुआ है, जिसमें ताला ही पड़ा रहता है।
कोरोना के पहले आई थी टीम

जानकार कहते हैं कि कोरोना संक्रमण काल के पहले बाहरी जिलों से टीम आई थी लेकिन कुछ ही दिनों में उन्होंने हाथ समेट लिए थे, जिसके बाद से पिग पकडऩा ठप्प हो गया।
ये हैं हालात

कॉलोनियों में खड़े वाहन हो रहे क्षतिग्रस्त

टक्कर से बच्चे हो रहे घायल

देवालय जाने वाले लोगों की आस्था हो रही प्रभावित

जगह-जगह जमीन कर रहे खराब
जाली का तैयार किया जा रहा हाउस

पिग पकडऩे के लिए कई बार ठेका किया गया है लेकिन उसे कोई लेने नहीं आ रहा है। इस बार ठेके में बदलाव किया जाएगा, जिससे इसे पकडऩे ठेका हो सकेगा।
भूपेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो