MP के इस रेलवे स्टेशन को सबसे पहले घोषित किया जायेगा पिंक स्टेशन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पिंक स्टेशन घोषित किया जाएगा मदन महल रेलवे स्टेशन

By: virendra rajak

Published: 03 Mar 2019, 07:49 PM IST

जबलपुर. एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां स्टेशन मास्टर से लेकर सफाई कर्मी और सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं होंगीं। यात्रियों को टिकट देने से लेकर उनकी टिकट की जांच तक का जिम्मा उन पर होगा। इतना ही नहीं वे पिंक ड्रेस में होंगीं। जीं हां हम बात कर रहे हैं, पश्चिम मध्य रेल के जबलपुर स्थित मदन महल रेलवे स्टेशन की। जिसे पिंक स्टेशन बनाने की तैयारियां की जा रही हैं।

मदन महल रेलवे स्टेशन आठ मार्च से पिंक रेलवे स्टेशनों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा। कारण है यहां सभी पदों पर महिला अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से यहां केवल महिला अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए तबादला व तैनाती शुरू कर दी गई है। जानकारों की माने तो, अब तक लगभग ६० से ७० प्रतिशत पदों पर महिलाओं की तैनाती की जा चुकी है। जो सात मार्च तक पूरी कर ली जाएगी।
गुलाबी ड्रेस में आएंगी नजर

महिला दिवस के अवसर पर सभी महिला अधिकारी और कर्मचारी गुलाबी कपड़ों में नजर आएंगीं। इसके आदेश भी उन्हें दे दिए गए हैं। स्टेशन पर नई तैनाती को लेकर जहां आवेदन बुलाए गए हैं, वहीं रेलवे द्वारा स्वयं भी महिलाओं को यहां भेजा जा रहा है।

इन पदों पर नई तैनाती
रिजर्वेशन सुपरवाइजर, रिजर्वेशन क्लर्क, बुकिंग सुपरवाइजर, बुकिंग कर्मी, टीसी, प्वाइंट्समैन, गैंगमैन, ट्र्रैकमैन, एसएनटी, सीएनडब्ल्यू, सफाई कर्मी, डिप्टी एसएस ऑपरेटिंग समेत सभी पदों पर महिलाओं की तैनाती की जाएगी। जीआरपी और आरपीएफ की महिला पुलिस अधिकारी की तैनाती की जाएगी।

22 से शुरू की गई प्रक्रिया
मदन महल रेलवे स्टेशन पर महिलाओं की तैनाती की प्रक्रिया 22 फरवरी से शुरू कर दी गई है। इसके पूर्व यहां पुरुष स्टाफ भी मौजूद था। 22 फरवरी से पुरुष अधिकारियों कर्मचारियों को अन्यत्र स्थानांतरित कर उनके स्थान पर महिला अधिकारियों कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है।

virendra rajak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned