scriptजब देखो फूट जाती है पाइप लाइन, डरा रहे हैं जलसंकट के बादल | Pipeline flows, clouds of water scares are scared | Patrika News

जब देखो फूट जाती है पाइप लाइन, डरा रहे हैं जलसंकट के बादल

locationजबलपुरPublished: Mar 02, 2019 01:51:09 am

Submitted by:

shyam bihari

नई पाइप लाइन बिछाने का काम अधूरा

problem of drinking water in Singrauli rural area at time summer

problem of drinking water in Singrauli rural area at time summer

ये है स्थिति
-2012 में प्लांट से शुरू हुई थी जलापूर्ति
-16 टंकियां जुड़ी हैं प्लांट से
-1300 एमएम की पुरानी पाइप लाइन कई बार फूटी
-60 बार बंद हुआ प्लांट छह साल में
-38 वार्डों के 9 लाख लोगों को होती है जलापूर्ति
ये हो रही कवायद
– 10 करोड़ रुपए से बिड़ला धर्मशाला से रमनगरा प्लांट तक बिछाई जा रही नई पाइप लाइन
-3600 मीटर है कुल लम्बाई
-1000 एमएम व्यास की जीआई राइजिंग मेन पाइप लाइन
जबलपुर। रमनगरा ट्रीटमेंट प्लांट से जलापूर्ति के लिए बिछाई गई पाइप लाइन में बार-बार होने वाले लीकेज से आधे शहर को जलसंकट का सामना करना पड़ता है। पाइप लाइन में लीकेज व अन्य तकनीकी कारणों से छह साल में 60 बार प्लांट से जलापूर्ति बाधित हुई। पिछले साल भी भरी गर्मी में पाइप लाइन फूटने से आधे शहर में जलापूर्ति ठप रही। इसके बाद बिड़ला धर्मशाला से रमनगरा प्लांट तक नई पाइप लाइन बिछाने का निर्णय किया गया। शहरवासियों को चिंता सता रही है कि यदि समय पर काम पूरा नहीं हुआ तो गर्मी में फिर से आधे शहर को जलसंकट का सामना करना पड़ सकता है।
22 बार होती है कोडिंग
रमनगरा प्लांट से पानी की टंकियों को जोडऩे वाली मेन राइजिंग लाइन जीएफआरपी (ग्लास फाइबर रिइन्फोर्स प्लास्टिक) की है। इसमें लीकेज की मरम्मत के लिए 22 बार कोडिंग करना पड़ता है।
शहर में नहीं विशेषज्ञ
पाइप लाइन फूटने पर नगर निगम की तकनीकी टीम में विशेषज्ञों की कमी के कारण जल्द मरम्मत नहीं हो पाती। ऐसे में पाइप लाइन सुधारने के लिए पुणे, मुम्बई, चंडीगढ़ से विशेषज्ञों की टीम बुलाई जाती है। इसके बावजूद पाइप लाइन दुरुस्त होने और जलापूर्ति बहाल होने में कई दिन लग जाते हैं।

बार-बार पाइप लाइन फूटने से जलापूर्ति बाधित होने की समस्या से निपटने के लिए रमनगरा प्लांट से बिड़ला धर्मशाला तक नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि काम जल्द से जल्द पूरा हो जाए।
चंद्रमौलि शुक्ला, आयुक्त, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो