script

मातृ पितरों को किया तर्पण

locationजबलपुरPublished: Sep 24, 2019 06:56:15 pm

Submitted by:

Sanjay Umrey

पितृपक्ष की मातृ नवमीं पर नर्मदा तट पहुंचे श्रद्धालु

पितृपक्ष की मातृ नवमीं पर नर्मदा तट पहुंचे श्रद्धालु

पितृपक्ष की मातृ नवमीं पर नर्मदा तट पहुंचे श्रद्धालु

जबलपुर। पितृ पक्ष में मातृ नवमीं सोमवार को श्रद्धालुओं ने नर्मदा तट पर मातृ पितरों की शांति के लिए तर्पण एवं श्राद्ध कर्म किया। इस तिथि में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने श्राद्ध कर्म एवं दान पुण्य किया।
तीर्थ पुरोहित अभिषेक मिश्रा ने बताया, मातृ नवमीं के दिन मातृ पितरों को तर्पण किया जाता है। पितृ पक्ष में जो लोग अपने पितरों के लिए गया तीर्थ में श्राद्ध कर्म कर चुके हैं, ऐसे लोग भी पितर की तिथि में तर्पण एवं दान पुण्य करने आ रहे हैं। 28 सितम्बर को पितृ मोक्ष अमावस्या है। ग्वारीघाट, तिलवाराघाट सहित अन्य घाटों पर लोग पहुंच रहे हैं।
पितृपक्ष में गया जाने वाली ट्रेनों में भीड़, स्पेशल की जानकारी कम
पितपृक्ष के चलते वर्तमान में गया की ओर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। ऐसी ट्रेनों में रिर्जवेशन मिल पाना कठिन हो गया है। जबलपुर से गया के लिए दीक्षा भूमि एक्सप्रेस, मुम्बई हावड़ा मेल, महानगरी ट्रेन हैं।
इन ट्रेनों में वेटिंग वर्तमान में 70 से 100 तक चल रहीं हैं। रेल प्रशासन ने पितपृक्ष में गया के लिए जबलपुर-गया स्पेशल ट्रेन 9 सितंबर से शुरू की है। यह ट्रेन देर से शुरू होने और इसकी जानकारी कम होने से अधिकांश लोग इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि रेल प्रशासन ने इस ट्रेन का अधिक प्रचार करने का निर्णय लिया है। कई लोग इलाहाबाद पहुंचकर वहां से अन्य अन्य ट्रेनों का सहारा ले रहे हैं।
15 कोचों के साथ चलेगी मैहर स्पेशल- मैहर मेला के दौरान के स्पेशल ट्रेन जबलपुर-रीवा-जबलपुर चलाई जाएगी। गाड़ी संख्या 01716/01715 रीवा-जबलपुर-रीवा मेला स्पेशल 29 सितंबर से 13 अक्टूबर तक प्रतिदिन चलाई जाएगी। इसमें 1 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी, 4 द्वितीय श्रेणी शयनयान, 8 सामान्य श्रेणी एवं 2 एसएलआर सहित 15 कोच होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो