scriptpitru paksha 2019: पितर देकर जाएंगे खूब सारा पैसा, भरेंगे सूनी गोद, लगाएं उनको ये भोग | pitru paksha, mahalaya 2019, shard date 2019, shraadh paksh 2019 | Patrika News

pitru paksha 2019: पितर देकर जाएंगे खूब सारा पैसा, भरेंगे सूनी गोद, लगाएं उनको ये भोग

locationजबलपुरPublished: Sep 17, 2019 10:12:21 am

Submitted by:

Lalit kostha

पितृपक्ष में नर्मदा तटों पर उमड़ रहे श्रद्धालु, नियम संयम पालन के साथ पितरों को किए जा रहे तर्पण, मनोकामनापूर्ति के लिए भी भोग अर्पण

जबलपुर/ पितृपक्ष में संस्कारधानी स्थित नर्मदा तटों पर लोग पितृों को तर्पण कर रहे हैं। सामूहिक रूप से भी किए जा रहे हैं। हर दिन सुबह ही काफी संख्या में लोग तर्पण और श्राद्ध कर्म करने पहुंच रहे हैं। दान-पुण्य और सेवा के कार्य किए जा रहे हैं। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच लोग पितरों को तर्पण कर रहे हैंं। इस दौरान ऐसे लोग आवश्यक नियम संयम का पालन भी कर रहे हैं। पितृपक्ष में मनोकामना पूर्ति के लिए भी भोग का अर्पण बताया गया है। अनेक लोग इस अनुसार भी भोग का अर्पण कर रहे हैं।

पितृ पक्ष – श्राद्ध पक्ष 29 सितम्बर 2019 से: गया में ही क्यों किया जाता है पिंडदान, तर्पण, जानिए धार्मिक महत्व व कथा

भोग का निर्धारण
संतान प्राप्ति- मिष्ठान का भोग
धन प्राप्ति- ऋतु फल या खीर का भोग
यश प्राप्ति- ब्राह्मणों का वस्त्रदान
सुख-शांति की प्राप्ति- वेदपाठी ब्राह्मणों का भोजन

पितृपक्ष 2019: यदि ऐसे की पूजा तो नाराज हो जाएंगे पितर, भूलकर न करें ये काम

ज्योतिर्विद जनार्दन शुक्ला के अनुसार पितृपक्ष में घर में कलह नहीं करना चाहिए। श्राद्ध के दिन मीठी वस्तु का भोग लगाना चाहिए। भोग के साथ गौ ग्रास, कौआ और कुत्ते को अवश्य खिलाना चाहिए। पितर प्रसन्न होते हैं तो सुख समृद्धि का आशीर्वाद देकर पितृ मोक्ष अमावस्या को बैकुंठ धाम जाते हैं। श्राद्ध कर्म जिस दिन किया जाए, उस दिन द्रव्य दान, अन्न दान, मिष्ठान दान करना चाहिए। ब्राह्मणों, गरीबों एवं जरूरतमंदों को भोजन कराना चाहिए। जबकि, श्राद्ध तिथि के दिन मनोकामना पूर्ति के लिए भोग लगाने के लिए अगल-अलग वस्तुओं का निर्धारित किया गया है। पितृ पक्ष में सर्वाधिक लोग ग्वारीघाट में तर्पण एवं श्राद्ध कर्म करने पहुंच रहे हैं। वहीं तिलवाराघाट, जिलहरीघाट, लम्हेटाघाट और भेड़ाघाट स्थित सरस्वती घाट में लोग सुबह पितरों का जल तर्पण करते दिख रहे हैं।

पितृपक्ष 2019: सच्चे मन से बुलाएं पितरों को, आस्था से करें तर्पण, श्राद्ध तो प्रसन्न होंगे पूर्वज

घाटों पर स्वच्छता का अभाव-
नर्मदा का जल स्तर कम होने के बाद बाद तटों पर स्वच्छता का अभाव दिखाई दे रहा है। घाटों पर फिसलन की स्थिति बन गई है। ऐसे में पितृ पक्ष में श्रद्धालुओं को असुविधा हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो