जन्मदिन, एनिवर्सरी जैसे खास मौकों पर लगाएं पौधे, पर्यावरण के साथ आपको भी होगा फायदा

जन्मदिन, एनिवर्सरी जैसे खास मौकों पर लगाएं पौधे, पर्यावरण के साथ आपको भी होगा फायदा

Abhishek Dixit | Publish: May, 18 2019 08:08:08 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

प्लांट कंजर्वेशन डे : शहर में अब लोगों द्वारा जन्मदिन, एनिवर्सरी जैसे खास मौकों पर करते हैं प्लांटेशन

जबलपुर. बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग और पॉल्युशन को देखते हुए पर्यावरण के लिए पौधों का महत्व बढ़ता ही जा रहा है। फ्रैश ऑक्सीजन की कमी और बढ़ती हुई गर्मी कटते हुए पेड़ों का एक बड़ा कारण है। ऐसे में एक ओर जहां शहर के विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई हो रही है, वहीं कुछ प्लांट्स लवर्स इन्हें सहेजने के कामों में लगे हुए हैं। दरअसल शहर में अब लोगों द्वारा प्लांट कंजर्वेशन के लिए खुद की प्लांट्स लगाने का नेक काम किया जा रहा है। ऐसे में अब लोग जन्मदिन, शादी की सालगिरह और दूसरे खास मौकों पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में प्लांट्स लगा रहे हैं।

जन्मदिन पर लगाते हैं पौधा
शहर में अब अपने जन्मदिन पर पौधा लगाने का काम सबसे ज्यादा किया जा रहा है। खासतौर पर युवा वर्ग द्वारा इन नेक काम की पहल की जा रही है। अमरकांत चौधरी बताते हैं कि वे हर साल अपने जन्मदिन के मौके पर एक पौधा लगाते हैं, साथ ही यह भी देखते हैं कि विगत सालों में लगाए हुए पौधे उनके हर जन्मदिन पर किस तरह से बढ़ रहे हैं।

पर्यावरण के मित्र की तरह
शहर के युवा अब पर्यावरण के मित्र की तरह काम कर रहे हैं। उनका कहना है कि ग्लोबल वार्मिंग के लिए हम सभी ही जिम्मेदार हैं ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ रखना भी हमारी ही जिम्मेदारी है। मोनिता सैनी का कहना है कि वे अपने जीवन के हर खास मौके पर पौधा लगाने का काम करती है। इसके साथ ही वह लोगों को भी इस नेक काम के लिए प्रेरित करती हैं।

खुद करें प्रयास तो होगा असर
पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए खुद की प्रयास किए जाने से काम संभव हो पाएगा। इसके लिए जहां खुद पौधे लगाना और उनकी देखभाल करने जैसे काम शामिल हो जाते हैं, वहीं दूसरी जगहों पर लगे पौधों का संरक्षण भी आवश्यक हो जाता है। प्रवीण विनोदिया कहते हैं वे हमेशा प्लांटेशन करते हैं, क्योंंकि खुद जब प्रयास करेंगे, तभी हर चीज आसान होगी।

कंजर्वेशन के लिए पहल
- तपती धूप में पौधों को पानी देने से बचें
- गर्मी के दिनों में पौधों के लिए ड्रॉपिंग सिस्टम अपनाएं
- खास मौकों पर पौधे गिफ्ट करें
- जिन पौधों को लगाया उनकी देखभाल करें
- नाजुक पौधों के लिए ग्रीन शेड का इस्तेमाल करें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned