Plantation : पौधरोपण से वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडाइऑक्सइड का बना रहेगा संतुलन : देखें वीडियो

Tarunendra Singh Chauhan

Publish: Jul, 14 2019 02:05:39 PM (IST)

Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर. पत्रिका हरित प्रदेश अभियान के तहत रविवार को देवताल के नजदीक चौहानी मुक्तिधाम में पौधरोपण शुरू किया गया। बरगी क्षेत्र के विधायक संजय यादव और पार्षद केवल कृष्ण आहूजा के साथ ही विभिन्न सामाजिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने पौधरोपण कार्यक्रम में भागीदारी की। उपस्थित लोगों ने पीपल, नीम के अलावा अन्य प्रजातियों के पौधों का यहां पर रोपण कर संरक्षण करने का संकल्प लिया। रोपे गए पौधों के संरक्षण के लिए लोहे की जालियां भी लगाई जा रही हैं, ताकि इन्हे मवेशी नुकसान न पहुंचा पाएं और पौधे पेड़ में तब्दील हो सकें।

विधायक यादव ने कहा कि प्राचीन काल से जल, पेड़ और जमीन की पूजा करने की परंपरा रही है। इसका मूल उद्देश्य इनका संरक्षण करना था, लेकिन वर्तमान समय में इनका अंधाधुंध दोहन होने से पेड़ों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। इसके कारण वातावरण गर्म होता जा रहा है। हमें एक बार फिर पौधरोपण कर पेड़ बनने तक उनके संरक्षण का संकल्प लेना होगा, तभी हमें भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिल पाएगी और कार्बन डायऑक्साइड की बढ़ती मात्रा कम हो पाएगी।

 

आहूजा ने कहा कि पेड़ों का महत्व हमें समझना होगा। बरगद और पीपल के विशालकाय पेड़ों के नीचे गांव की चौपाल लगा करती थी, लेकिन अब गांवों में भी कांक्रीटीकरण का दौर चल पड़ा है। ऐसे में हमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पौधरोपण कर पेड़ों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है, ताकि आने वाली पीढिय़ों को स्वच्छ और भरपूर मात्रा में प्राणवायु ऑक्सीजन प्राप्त हो सके। पत्रिका का हरित प्रदेश अभियान निश्चित तौर पर लोगों में पौधरोपण करने प्रेरणादायी सिद्ध होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned