scriptलोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री मोदी की सभा में सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार पाएगा | pm modi lok sabha chunav security secrets in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री मोदी की सभा में सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार पाएगा

लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री मोदी की सभा में सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार पाएगा
 

जबलपुरApr 24, 2019 / 10:02 am

Lalit kostha

lok sabha elections 2019

pm modi lok sabha chunav security secrets in jabalpur

जबलपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 अप्रैल को स्थानीय गैरीसन ग्राउंड में प्रस्तावित सभा के पूर्व लगने वाले स्टेट, टेंट, डायस व अन्य अस्थाई स्ट्रक्चर्स का स्ट्रेस टेस्ट (मजबूती का परीक्षण) किया जाएगा। स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी (संरचनात्मक स्थायित्व) से सम्बंधित इजीनियर इनकी मजबूती का टेस्ट करने के बाद प्रमाणपत्र देगा। इसके बाद ही पीएम की सुरक्षा में तैनात एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड) इन्हें कब्जे में लेंगे। सुरक्षा कारणों के चलते ही मप्र हाईकोर्ट ने पीएम की सभा गोलबाजार शहीद स्मारक के बजाय सदर के गैरीसन ग्राउंड में करने का निर्देश दिया है।

news facts-

पीएम मोदी के सभास्थल को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान प्रस्तुत हुई ‘ब्लू बुक’
पीएम की सभा! मतलब किले जैसी फुल प्रूफ सुरक्षा-व्यवस्था

पीएम की सभा के पूर्व सभास्थल पर बनाए जाने वाले स्टेज, टेंट, डायस, बैक ड्रॉप्स व अन्य अस्थाई संरचनाओं का डीएम या समकक्ष स्तर का अधिकारी निरीक्षण करेंगे। वे सीपीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी या जिले के अन्य शासकीय विभाग के इंजीनियर को इन संरचनाओं के परीक्षण का निर्देश देगें। स्ट्रक्चरल स्टेबिलिटी में दक्ष इंजीनियर इनका स्टे्रस टेस्ट करने के बाद प्रमाणपत्र जारी करेगा। विद्युत उपकरणों व स्टेज की स्ीलिंग से लटक ाए जाने वाली अन्य वस्तुओं का भी परीक्षण होगा। इसके बाद अग्निशमन विभाग की एनओसी लेने के बाद एसपीजी स्टेज को अपने कब्जे में लेगी।

प्रधानमंत्री मोदी की सभा पहले शहीद स्मारक परिसर गोलबाजार में होनी थी। जिला प्रशासन ने 19 अप्रैल को सुरक्षा कारणों से इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया। इसे चुनौती की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में मौजूद एसपी जबलपुर ने कोर्ट को एक पुस्तिका दिखाई। बताया गया कि देश के प्रधानमंत्री की सभा के लिए इस पुस्तिका ब्लू बुक में विशेष दिशानिर्देश दिए गए हैं। इनके तहत पीएम की सभास्थल के मापदंड भी दिए गए हैं।

ऐसा होना चाहिए पीएम का सभास्थल (ब्लू बुक के अनुसार)
– सभास्थल घिरी हुई जगह में नहीं होना चाहिए। इसे चारों ओर से खुला होना चाहिए।
– सभास्थल पूरी तरह से समतल होना चाहिए।
– इसके आसपास बहुमंजिला इमारतें नहीं होनी चाहिए।
– पीएम व उनके कारकेड के लिए अलग पार्किंग व्यवस्था होनी चाहिए।
– पीएम के स्टेज तक पहुंचने व निकासी के लिए अलग गेट होने चाहिए।
– सभास्थल के चारों ओर भीड़भाड़ वाले बाजार या यातायात के दबाव वाले क्षेत्र नहीं होना चाहिए।
– सभास्थल तक पहुंचने के कई रास्ते हों।
– सभास्थल में क्षमता के अनुरूप वाहनों की पार्किंग व्यवस्था होनी चाहिए।
– जनता के प्रवेश व निकास की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा के स्थान का मुआयना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 26 अप्रैल को गैरीसन ग्राउंड में होने वाली सभा की तैयारियों को लेकर भाजपा नगर संगठन की टीम ने मौके पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आयोजन की जिम्मेदारी सम्भाल रहे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद आयोजन की व्यवस्थाओं को लेकर संयुक्त बैठक की गई। इसमें एसपीजी के वरिष्ठ अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर छवि भारद्वाज, एसपी निमिष अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त चंद्रमौलि शुक्ला व अन्य सम्बंधित विभागों के प्रमुख अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, लोकसभा संयोजक प्रभात साहू, सह संयोजक डॉ. जितेंद्र जामदार, कमलेश अग्रवाल, गोकुल केशरवानी भी मौजूद थे।

एयरपोर्ट में बैठक आज- पीएम सभा की तैयारियों को अंतिम रूप देने बुधवार को डुमना एयरपोर्ट में अहम बैठक आयोजित की गई है। इसमें प्रशासन, पुलिस के अधिकारी, सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख अधिकारी व भाजपा के पदाधिकारी शामिल होंगे।

Home / Jabalpur / लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री मोदी की सभा में सुरक्षा ऐसी कि परिंदा भी पर न मार पाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो