scriptपीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा जबलपुर से पहला मरीज रवाना, ऐसे ले सकते हैं सुविधा | PM Shri Air Ambulance Service started, first patient left in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा जबलपुर से पहला मरीज रवाना, ऐसे ले सकते हैं सुविधा

पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा से पहला मरीज रवाना, ऐसे ले सकते हैं सुविधा

जबलपुरJun 26, 2024 / 12:38 pm

Lalit kostha

जबलपुर। पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा से सड़क दुर्घटना में घायल पुलिसकर्मी ललित राय को उपचार के लिये एम्स भोपाल भेजा जा रहा है। कटनी में पदस्थ राय जबलपुर में एपेक्स हॉस्पिटल में भर्ती हैं। राय को कुछ देर बाद एपेक्स हॉस्पिटल से एम्बुलेंस द्वारा डुमना एयरपोर्ट ले जाया जाएगा। जहाँ से उन्हें पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा द्वारा भोपाल भेजा जाएगा। एयर एंबुलेंस कुछ ही देर में रीवा से डुमना एयरपोर्ट जबलपुर पहुँचेगी ।
Air Ambulance
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा प्रदेश में पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा की शुरुआत किये जाने के बाद आपात स्थिति में उपचार के लिये पीड़ित को इस सेवा का उपयोग कर उच्च चिकित्सा संस्थान भेजे जाने का यह प्रदेश का दूसरा प्रकरण है । इसके पहले बीते दिन रीवा से मऊगंज के श्री गोविंदलाल तिवारी को आपात स्थिति में ह्रदय रोग के उपचार हेतु पीएम श्री एयर एंबुलेंस से भोपाल ले जाया गया था ।
पीएम श्री एयर एंबुलेंस सुविधा :-

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की पहल पर प्रदेश में शुरू की गई पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा से प्रदेश में कहीं भी चिकित्सा आपात स्थिति उत्पन्न होने अथवा चिन्हित विशेष प्रकार की चिकित्सा सुविधा या चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता निर्मित होने पर कठिन भौगोलिक परिस्थिति में प्रदेश के दूरस्थ अंचलों तक पहुंचकर उन्नत आपातकालीन चिकित्सा द्वारा मरीजों की को स्थिर कर उच्च चिकित्सा केन्द्रों तक एयर लिफ्ट किया जाता है।
PM Shri Air Ambulance Scheme
पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा सड़कों एवं औद्योगिक स्थलों में होने वाले हादसों, प्राकृतिक आपदा में गंभीर पीड़ित घायल व्यक्ति को त्वरित उपचार के लिये हवाई परिवहन सुविधा उपलब्ध करायेगी। हृदय सम्बंधित अथवा अन्य विभिन्न गंभीर बीमारियों जिसमें रोगी या पीड़ित को तत्काल इलाज की आवश्यकता होने की स्थिति में मरीजों को अच्छे एवं उच्चतम चिकित्सा संस्थानों में त्वरित उपचार के लिये हवाई परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
एयर एम्बुलेंस सेवा के लिए 01 ‘हेली एम्बुलेंस’ एवं 01 ‘फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस’ का संचालन किया जा रहा है, जो कि प्रदेश के सभी जिलों एवं प्रशासनिक विभागों के नागरिकों की सेवा में तैनात हैं। एयर एम्बुलेंस में उच्च स्तरीय प्रशिक्षित चिकित्सकीय एवं पैरामेडिकल स्टाफ की टीम हमेशा तैनात रहती है।
patient
पात्रता :-

सड़क एवं औद्योगिक दुर्घटना अथवा प्राकृतिक आपदा में पीडित को राज्य के अंदर एवं बाहर शासकीय अथवा निजी चिकित्सालय में निशुल्क परिवहन किया जाएगा। आयुष्मान कार्डधारी के उपचार के लिये राज्य के अंदर एवं राज्य के बाहर सभी शासकीय एवं आयुष्मान सम्बद्ध अस्पतालों में उपचार हेतु निशुल्क परिवहन किया जाएगा। अन्य हितग्राही जो कि आयुष्मान कार्डधारी नहीं हैं, उनके उपचार के लिए राज्य के अंदर स्थित शासकीय अस्पतालों में निःशुल्क परिवहन जबकि राज्य के बाहर के किसी भी अस्पताल में अनुबंधित दर पर सशुल्क परिवहन किया जाएगा।
पीएम श्री एयर एम्बुलेंस से परिवहन इमरजेंसी हेल्थ कंडीशन की स्थिति में किया जाएगा। एयर एम्बुलेंस सेवा अनुशंसित चिकित्सालय तक ले जाने के लिए होगी। सशुल्क सेवा की स्थिति में सेवाप्रदाता एजेंसी को हेलीकाप्टर के लिये प्रति घंटे (फ्लाइंग ऑवर) के मान से 1लाख 94 हजार 500 रुपये एवं फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस के लिये लिये प्रति घंटे (फ्लाइंग ऑवर) के मान से 1 लाख 78 हजार 900 रुपये का भुगतान करना होगा।
patient
एयर एम्बुलेंस सेवा की सुविधा के लिए नोडल अधिकारी :-

दुर्घटना या आपदा के प्रकरण में संभाग के अंदर पीड़ित को निःशुल्क परिवहन के लिये जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की अनुशंसा पर जिला कलेक्टर संभाग के अंदर स्वीकृति प्रदान कर सकेंगे तथा संभाग के बाहर जाने के लिये स्वीकृति स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा दी जायेगी। मेडिकल कॉलेज में भर्ती गंभीर रोगी अथवा पीड़ित को संभाग के बाहर एयर एम्बुलेंस की स्वीकृति अधिष्ठाता की अनुशंसा पर संभाग आयुक्त द्वारा तथा राज्य के बाहर के लिए संचालक चिकित्सा शिक्षा द्वारा दी जायेगी। अन्य समस्त सशुल्क परिवहन के प्रकरण में एयर एंबुलेंस की उपलब्धता अनुसार स्वीकृति राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय स्तर पर दी जायेगी।

Hindi News/ Jabalpur / पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा जबलपुर से पहला मरीज रवाना, ऐसे ले सकते हैं सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो