पुलिस ने हथियार तस्कर को दबोचा, सिंगल बैरल बंदूक, 10 पिस्टल, 47 कारतूस जब्त

दमोह का तस्कर धनवंतरि नगर में रहकर कर रहा था हथियारों की अवैध सप्लाई

By: deepankar roy

Updated: 06 Jun 2018, 01:01 PM IST

जबलपुर । एसटीएफ ने अंतरराज्यीय हथियार तस्कर गिरोह जैकब डोनाल्ड गिरोह के सक्रिय सदस्य राजेंद्र पटेल को मंगलवार को मदन महल लिंक रोड के पास से गिरफ्तार किया। राजेंद्र दमोह के पावला गांव का रहने वाला है। पिछले डेढ़ साल से वह धनवंतरि नगर में रह रहा है। वह रेत के धंधे की आड़ में शहर में पिस्टल और कारतूसों की अवैध रूप से सप्लाई करता था। एसटीएफ ने उसकी निशानदेही पर 10 देसी पिस्टल और 32 बोर के 43 कारतूस जब्त किए। उधर, रिमांड पर लिए गए दमोह निवासी अरविंद पांडे के घर से भी एक सिंगल बैरल बंदूक और 12 बोर के चार कारतूस जब्त हुए। सभी कारतूसों की खरीदी फर्जी शस्त्र लाइसेंस से आम्र्स दुकानों से की गई थी।


कई जिलों में हथियारों की खरीद-फरोख्त की सूचना है
एसपी एसटीएफ कमलेश खरपुसे और मामले की विवेचना कर रहे डीएसपी दीशेष अग्रवाल ने बताया, उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे दमोह सहित जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर आदि जिलों में अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त की सूचना है। पिछले साल नौ अक्टूबर 2017 को गोपालबाग कटनी निवासी डोनाल्ड देवन जैकब उर्फ डीडी जैकब, सहयोगी मनीष एडविन सिंह, गढ़ी मोहल्ला दमोह निवासी शेख साजिद उर्फ साजिद नवाब और अभिषेक गुप्ता को गिरफ्तार किया गया था। साजिद ने पूछताछ में जैकब से हथियार लेकर अरविंद पांडे को बेचने की बात स्वीकार की थी। तब से अरविंद की तलाश जारी थी।


अरविंद ने रिमांड में राजेंद्र के बारे में बताया
निरीक्षक एसटीएफ हरिओम दीक्षित ने बताया, अरविंद पांडे को दो जून को गिरफ्तार किया गया था। छह दिन की रिमांड पर लिए गए अरविंद से राजेंद्र के बारे में पता चला। उसने 10 पिस्टल व कारतूस अरविंद को बेचने के लिए देने की जानकारी दी थी।


अब तक की जांच में खुलासा
डीएसपी दीशेष अग्रवाल ने बताया, जैकब फर्जी शस्त्र लाइसेंस बनाकर झांसी के चार और मध्यप्रदेश के 15 आम्र्स दुकानों से लगभग 150 सिंगल-डबल बैरल की बंदूकें, फैक्ट्री मेड पिस्टल खरीद कर बेच चुका है। सभी लाइसेंस फर्जी नाम-पते और दूसरे के फोटो लगाकर बनाए गए थे। इन्हीं फर्जी लाइसेेंस से कारतूस खरीदे जाते थे।


19 आम्र्स डीलर्स पर शिकंजा जल्द
अवैध हथियारों की खरीद-फरोख्त में 19 आम्र्स डीलर के यहां से बंदूक, पिस्टल और कारतूस खरीदने की पुष्टि होने पर दस्तावेज जब्त कर फॉरेंसिक जांच के लिए भेजे गए हैं। फारेंसिंक रिपोर्ट मिलते ही उन पर भी शिकंजा कसना तय है।


इन जिलों में आम्र्स डीलर पर होगी कार्रवाई
दमोह और यूपी के झांसी में चार-चार डीलर
शिवपुरी में 03
भोपाल वं सागर में 02-02
जबलपुर, कटनी, देवास और सतना में एक-एक डीलर

 

Show More
deepankar roy Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned