scriptPolice बॉडी कैमरा लगाएंगे जीआरपी के जवान | Police GRP jawans will install body camera | Patrika News

Police बॉडी कैमरा लगाएंगे जीआरपी के जवान

locationजबलपुरPublished: Sep 17, 2019 11:10:43 am

Submitted by:

virendra rajak

अपराधों पर अंकुश लगाने की कवायद
पुलिस मुख्यालय को भेजा प्रस्ताव
 

camera

camera

जबलपुर. भारतीय रेल प्रशासन यात्रियों की सुरक्षा के लिए भले ही ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने में पिछड़ गया हो, लेकिन जीआरपी ने इसका हल ढूंढ़ लिया है। जीआरपी के जवान बॉडी कैमरों के साथ ट्रेनों में नजर आएंगे। ट्रेन में चढऩे से लेकर पेट्रोलिंग खत्म होने तक बॉडी कैमरे ऑन रहेंगे। प्रदेश में यह पहला प्रयोग होगा, जब किसी यूनिट के जवान हाईटैक कैमरे से लैस होंगे।
ये है स्थिति
25 हजार है एक कैमरे की अनुमानित कीमत
20 कैमरे खरीदे जाएंगे
पिछली कुछ वारदातों के बाद जीआरपी के अफसरों ने ट्रेनों में कैमरों के उपयोग की समीक्षा की। इस दौरान बॉडी कैमरे के बारे में जानकारी मिली। कई अन्य देशों की पुलिस इसका उपयोग कर रही है। पूरी जानकारी जुटाने के बाद पुलिस मुख्यालय को 20 बॉडी कैमरे खरीदने का प्रस्ताव भेजा गया है। बजट जारी होते ही कैमरे खरीदे जाएंगे।
अन्य जिलों को भी होगा फायदा
जबलपुर रेल एसपी के पास 21 जिलों की जीआरपी का प्रभार है। जानकारी के अनुसार आधे से अधिक कैमरे जबलपुर जीआरपी को मिल सकते हैं। शेष कैमरे प्रमुख शहरों और स्टेशनों की जीआरपी को प्रायोगिक रूप से दिए जाएंगे। प्रयोग सफल होने पर कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
ऐसे होगा प्रयोग
जीआरपी जवान ट्रेन में चढऩे से पहले बॉडी कैमरा ऑन करेंगे। वे ट्रेन के प्रत्येक कोच और कम्पार्टमेंट में जाएंगे। कैमरा किस जवान को आवंटित किया गया है, कब आवंटित किया है, वह किस ट्रेन में है आदि का रेकॉर्ड भी बनाया जाएगा। जरूरत पडऩे पर वीडियो फुटेज का साक्ष्य के तौर पर उपयोग किया जाएगा।
वर्जन
यात्री सुरक्षा के लिहाज से बॉडी कैमरों का उपयोग जीआरपी जवानों के जरिए ट्रेन में करने का प्रस्ताव बनाया है। इसे पुलिस मुख्यालय भेजा जा रहा है। जल्द ही कैमरों की खरीदी की जाएगी।
सुनील जैन, एसपी, रेल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो