इस शहर में पाई जाती हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत तितलियां, इसलिए हो रही चर्चा

इस शहर में पाई जाती हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत तितलियां, इसलिए हो रही चर्चा

 

By: Lalit kostha

Published: 07 Jun 2018, 10:54 AM IST

नुपुर महावर@जबलपुर। शहरभर से निकलने वाले स्क्रैप आइटम्स से डुमना नेचर पार्क के बटरफ्लाइ म्यूजियम का एरिया संवारा जा रहा है। बेकार रॉड, टूटे झूले, वायर से क्रिएटिव आर्टवर्क बनाकर डुमना नेचर पार्क की शोभा बढ़ाने का काम शुरू हो चुका है। इसे संवारने का काम कर रही हैं शहर की चार लड़कियां। गवर्नमेंट फाइन आर्ट कॉलेज की स्टूडेंट्स को यह काम नगर निगम की ओर से सौंपा गया है। खास बात यह है कि वेस्ट मैटेरियल का इस्तेमाल भी होगा और डुमना नेचर पार्क की सुंदरता भी बढ़ेगी। स्वच्छता को ध्यान रखते हुए एेसे डस्टबीन कम आर्टवर्क बनाया गया है। ये सभी आर्ट वर्क लोगों के लिए सेल्फी पॉइंट का काम भी करेंगे।

about-

गवर्नमेंट फाइन आर्ट कॉलेज की चार गल्र्स तैयार कर रही हैं आर्ट वर्क
स्क्रैप मैटेरियल से संवर रहा डुमना का बटरफ्लाइ म्यूजियम

 

Popular  <a href=butterfly Parks in India, तितली, facts about butterfly in hindi, butterfly museum in india, dumna nature reserve park" src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/06/07/girls_2916416-m.png">

चार लड़कियों की क्रिएटिविटी
रेशम ठाकुर और उनकी तीन सहयोगी सुषमा सरोज, आरती नागले, अंजली राउत मिलकर क्रिएटिविटी और डिजाइनिंग का काम कर रही हैं। अभी तक चार पांच तरह की आकृतियां बन चुकी हैं और अब आगे का काम भी जारी है। रेशम ने बताया कि नेहरू उद्यान की वर्कशॉप में यह डिजाइन तैयार किए गए हैं।

डस्टबीन से लेकर चीटी स्टूडेंट्स ने स्टैच्यु वाला डस्टबीन, मशरूम, वीमन का ग्रुप, आर्टिफिशियल फ्लावर, चीटी और बिल्ली की आकृतियां बनाई हैं, जो कि आकर्षण का केंद्र बन गई हैं। पार्क में विजिट के लिए आने वाले लोग इसका आनंद उठा रहे हैं। पेड़ों में चीटी सजा दी गई है, वहीं वायर, रॉड की सहायता से डस्टबीन बनाया है। डस्टबीन भी एेसा है, जिसे देखने में उसका बीच का हिस्सा अदृश्य दिखता है।

शहर भर का वेस्ट मैटेरियल
रेशम ने बताया कि शहर भर का वेस्ट मैटेरियल इकट्ठा हुआ तो निगम के अपर आयुक्त गजेंद्र सिंह नागेश ने कला निकेतन से संपर्क किया और सलाह ली कि वेस्ट मैटेरियल का क्या किया जा सकता है। एेसे में स्टूडेंट्स ने उपाय बताया कि इसके कई आर्ट वर्क बनाए जा सकते हैं। तभी से यह काम स्टूडेंट्स ने शुरू कर दिया है।

स्क्रैप में शामिल

लोहे की पुरानी रॉड
टूटे हुए झूले
टिन
वायर
नट बोल्ट
फाइबर
स्पोक्स

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned