script60 हजार परिवार को मिलेगा जमीन का मालिकाना हक | population survey,Nazul's land, ownership of the land | Patrika News

60 हजार परिवार को मिलेगा जमीन का मालिकाना हक

locationजबलपुरPublished: Feb 06, 2020 12:20:57 pm

Submitted by:

gyani rajak

70 हेक्टेयर में होगा आबादी का सर्वे, प्रशासन ने बनाई टीम
 

ownership of the land

Jabalpur. For years, the families who have been on Nazul’s land will get the ownership of the land.

जबलपुर. वर्षों से नजूल की भूमि पर काबिज परिवारों को जमीन का मालिकाना हक मिलेगा। जिला प्रशासन ने गोरखपुर, ग्वारीघाट, गढ़ा, रामपुर और पुरवा क्षेत्र में लगभग 70 हेक्टेयर में आबादी सर्वे का आदेश जारी किया है। इसके लिए गोरखपुर एसडीएम की देखदेख में आठ सदस्यीय राजस्व निरीक्षकों की टीम का गठन किया गया है। इसका फायदा 50-60 हजार परिवारों को मिलेगा।
उच्च न्यायालय के 9 जनवरी 2013 के आदेश पर की जा रही इस कार्यवाही से क्षेत्र के लोगों को कई प्रकार के लाभ होंगे, शासन को भी राजस्व मिल सकेगा। अभी शहर की बड़ी आबादी नजूल भूमि पर काबिज है। इस श्रेणी की भूमि पर बने मकान का कोई रेकॉर्ड नहीं है। इसी प्रकार भूमि के बदले बैंकों से लोन तक नहीं मिलता। लेकिन भूमि स्वामी अधिकार मिलने के बाद यह सारी सुविधाएं उन्हें मिलने लगेंगी।
डिजिटल नक्शा बनेगा
नजूल ग्राम की भूमि का सर्वेक्षण और पूर्वेक्षण टीएसएम मशीन से होगा। डिजिटल नक्शा बनाने के साथ अलग-अलग गांवों की नजूल भूमियों का नम्बरवार सर्वे कर नक्शा बनाया जाएगा। पूर्व में भी एक एजेंसी ने गढ़ा और पुरवा क्षेत्र का आबादी सर्वे किया था। लेकिन, सर्वे रिपोर्ट गोरखपुर तहसील तक अटक कर रह गई। उसे शासन को नहीं भेजा गया।
60 हजार परिवार को मिलेगा जमीन का मालिकाना हक

इन क्षेत्रों में होगा सर्वे

गढ़ा, पुरवा, रामपुर, ग्वारीघाट और गोरखपुर।

कहां कितना क्षेत्रफल
क्षेत्र : क्षेत्रफल

गोरखपुर 26
ग्वारीघाट 02

पुरवा 13
गढ़ा 39

(नोट : क्षेत्रफल हेक्टेयर में।)

सर्वे टीम के सदस्य

सर्वे के लिए गठित आठ सदस्यीय टीम में अधीक्षक भू-अभिलेख डॉ. ललित ग्वालवंशी दल प्रमुख, आाआई भू-अभिलेख राजेश सहाय पटेल, आरआई रांझी अंकित शुक्ला, आरआई सिहोरा नीतू कबीरपंथी, आरआई पनागर सुरभि जैन, कुंडम पटवारी मोंटी साहू, भृत्य गेंदालाल ठाकुर और राजकुमार चढ़ार शामिल हैं।

गोरखपुर का एक भी आरआई नहीं
सर्वे टीम में गोरखपुर तहसील के किसी आरआई या राजस्व निरीक्षक को शामिल नहीं किया गया है। सभी सदस्य दूसरी तहसीलों के हैं। बताया गया कि सम्बंधित तहसील के आरआई या राजस्व निरीक्षक को शामिल करने से उस क्षेत्र के लोगों का राजस्व सम्बंधी अधिकार प्रभावित हो सकता है।

आबादी सर्वे के लिए टीम का गठन कर दिया गया है। टीम जल्द ही सर्वे शुरू करेगी। सर्वे के माध्यम से नजूल की भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना अधिकार देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो