जबलपुर के लिए अच्छी खबर: मनमोहन नगर अस्पताल में खुलेगा पोस्ट कोविड केयर सेंटर

मरीजों को भर्ती करके किया जाएगा उपचार, ब्लैक फंगस की जांच के लिए एंडोस्कोपी की भी सुविधा

 

By: Lalit kostha

Published: 09 Jun 2021, 02:50 PM IST

जबलपुर/ मनमोहन नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब कोरोना से ठीक होने के बाद अन्य बीमारियों की जकड़ में आए मरीजों का उपचार होगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस अस्पताल में आधुनिक पोस्ट कोविड केयर सेंटर खोला जा रहा है। इसमें पोस्ट कोविड मरीजों की जांच, परामर्श और आवश्यक होने पर भर्ती करके उपचार किया जा सकेगा। कोरोना से स्वस्थ्य हो चुके लोगों में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले को देखते हुए इस सेंटर में एंडोस्कॉपी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। मरीजों को बेहतर उपचार सुनिश्चित करने के लिए सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को अनुबंधित कर रहे है। पैथोलॉजी और ऑपरेशन थिएटर शुरू करने का भी प्रस्ताव है। आइएसबीटी के नजदीक बने इस अस्पताल में नई सुविधाओं के बढऩे से शहर की बड़ी आबादी को उपचार में सहूलियत होगी।

इन तीन रोगों के उपचार पर ज्यादा फोकस
- सेंटर में कोरोना के बाद ज्यादातर लोगों को हो रही तीन बीमारियों का उपचार होगा।
- इसमें म्यूकर माइकोसिस(ब्लैक फंगस), लंग्स फायब्रोसिस और हृदय संबंधी परेशानी है।
- बेहतर उपचार के लिए शहर के तीन नामी विशेषज्ञ चिकित्सों से अनुबंधन की तैयारी।
- इसमें एक कार्डियोलॉजिस्ट, एक पलमोनरी मेडिसिन और एक इएनटी विशेषज्ञ शामिल है।
- ये डॉक्टर अपने निर्धारित समय पर अस्पताल में आकर मरीजों की जांच करेंगे।
- इनके अलावा 5 ड्यूटी डॉक्टर, 3 नर्स, 2 फॉर्मासिस्ट व अन्य कर्मियों की पदस्थाना हुई।

 

covid Care Center open

प्रथम तल पर दो वार्ड में भर्ती होंगे मरीज
पोस्ट कोविड केयर सेंटर को अस्पताल के प्रथम तल में दो वार्ड में आकार दिया जा रहा है। इसकी शुरुआत 15 बिस्तर के साथ होगी। ब्लैक फंगस से पीडि़त मरीज की यदि सर्जरी की आवश्यकता होगी तो वह जिला(विक्टोरिया) अस्पताल में होगी। सर्जरी के बाद मरीजों को केयर सेंटर में ही भर्ती रखकर बाकी उपचार किया जाएगा। अस्पताल में भूतल पर मरीजों की रुटीन बीमारियों की जांच व उपचार की योजना है।

योग और फिजियोथैरेपी भी
पोस्ट कोविड केयर सेंटर में एक फिजियोथैरेपिस्ट और एक योगा शिक्षक भी होगा। अस्पताल के हॉल को योगा कक्ष बनाया जा रहा है। भर्ती मरीजों को आवश्यकतानुसार फिजियोथैरेपी भी सेंटर में होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ मिलकर विश फाउंडेशन पोस्ट कोविड केयर सेंटर को विकसित कर रहा है।

जेडी ने ग्रीन सेंटर बनाने कहा
स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय संचालक डॉ. संजय मिश्रा मंगलवार को पोस्ट कोविड केयर सेंटर की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अस्पताल पहुंचे। इस दौरान कुछ कमियां मिलने पर उसे पूरा करके एक-दो दिन में सेंटर ूपूरी तरीके से तैयार करने के निर्देश दिए। अस्पताल परिसर में खाली जमीन पर पौधारोपण करके इसे ग्रीन सेंटर के रुप में विकसित करने का सुझाव दिया। अधिकारियों को खाली जगह पर पौधारोपण और बागीचा तैयार करके इसे परिसर को हरा-भरा और व्यवस्थित बनाने के निर्देश दिए।


मनमोहन नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र में पोस्ट कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। इसमें ब्लैक फंगस सहित कोरोना के बाद हो रही अन्य समस्याओं पर मरीजों को बेहतर जांच और उपचार सुविधा मिलेगी। इसे शीघ्र शुरू करने का प्रयास है।
- डॉ. संजय मिश्रा, क्षेत्रीय संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned