बिजली बिल से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाए, कम होगा बिल

बिजली बिल से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाए, कम होगा बिल

Virendra Kumar Rajak | Publish: May, 17 2019 06:10:54 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

गर्मी का मौसम है, सभी बिजली बिल को लेकर काफी परेशान है, क्योंकि किसी के घर में एसी चल रहा है, तो किसी के घर में फ्रिज और कूलर से ठंडक बनी हुई है, लेकिन गर्मी के इस मौसम में अधिक बिल की चपत भी झेलनी पड़ सकती है, लेकिन यदि आप अपना बिल कम करना चाहते हैं, तो पढ़ें यह खबर

गर्मी के मौसम में बिजली का बिल घटाने के तरीके

जबलपुर, 17 मई। गर्मी के मौसम में आपका बिजली का बिल ना बढ़े, इसके लिए विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा कुछ कारगर तरीके सुझाये गए हैं:
ए.सी. इस्तेमाल करने वालों के लिए- ए.सी. के टेम्प्रेचर को 21 से 25 डिग्री के बीच सेट करें। इससे नीचे टेम्प्रेचर करने पर ए.सी. के कंप्रेशर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ए.सी. ज्यादा देर तक चलता है, इसलिए बिजली भी ज्यादा खर्च होती है और आपका बिल ज्यादा आता है। ए.सी. के साथ-साथ कमरे में पंखा भी चलाएं। ए.सी. के एयर फिल्टर को हर 10-15 दिनों में अच्छी तरह धोकर साफ करें, फिल्टर में धूल जमने में आपको पूरी ठंडक नहीं मिलती और आपको ए.सी. ज्यादा देर तक चलाना पड़ता है। ए.सी. वाले कमरों के खिड़की-दरवाजे ए.सी.चलने के दौरान मजबूती से बंद रखें। यदि दरवाजे-खिड़कियों में झिरियां हों तो उन्हें थर्मोकोल आदि का इस्तेमाल कर सील कर दें।
कूलर इस्तेमाल करने वालों के लिए- कूलर से पूरी ठंडक पाने के लिए जरूरी है कि कूलर जितनी हवा फेंक रहा है उतनी हवा कमरे से बाहर निकलने का भी पूरा इंतजाम हो। कूलर के पैड यदि खराब हो गये हैं तो उन्हें बदलवा लें।कूलर के पंखे और पंप की आइलिंग ग्रीसिंग करा लें। कूलर के पंखे के कंडेंसर की जांच जरूर करायें। कूलर के रेगुलेटर की भी जांच करायें। इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर से बिजली कम खर्च होती है।
पंखे इस्तेमाल करने वालों के लिए- घर के सब पंखों की सर्विसिंग करा लें। खराब कंडेंसर, बाल बेयरिंग इत्यादि को तुरंत बदलवा लें। पंखे में इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर का इस्तेमाल करें।
रेफ्रिजरेटर इस्तेमाल करने वालों के लिए- रेफ्रिजरेटर में कोई खराबी न भी दिखाई दे रही हो तो गर्मी का मौसम ठीक से शुरू होने के पहले रेफ्रिजरेटर की जांच करा लें। रेफ्रिजरेटर का दरवाजा बार-बार ना खोलें। रेफ्रिजरेटर का दरवाजा ज्यादा देर तक न खुला रखें। दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंपे्रेशर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है। कंप्रेशर ज्यादा चलने से आपका बिजली बिल बढ़ता है। एकदम गर्मागर्म खाना या दूध फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से भी कंप्रेशर को ज्यादा देर चालू रहना पड़ता है और आपका बिजली बिल बढ़ता है।
सबके लिए कुछ जरूरी टिप्स-अपने घर में बिजली की वही वायर और फिटिंग्स इस्तेमाल करें जिन पर आई.एस.आई. का मार्क है। वायरिंग पुरानी/खराब होने से भी बिजली ज्यादा खर्च होती है और घर में आग लगने का खतरा हो सकता है। बिजली की मरम्मत का काम लाइसेंसधारी ठेकेदार/इलेक्ट्रिशियन से ही कराएं। सर्टिफिकेट/लाइसेंस देखने की मांग करें। घर में हर जगह सी.एफ.एल. लाईट का ही इस्तेमाल करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned