scriptआफत बनी हवा और बारिश और फिर छा गया परेशानियों का अंधेरा… | power cut in city | Patrika News

आफत बनी हवा और बारिश और फिर छा गया परेशानियों का अंधेरा…

locationजबलपुरPublished: Mar 13, 2019 08:40:03 pm

Submitted by:

virendra rajak

हवा के चलते लाइनों में गिरे पेड़, घंटो छाया रहा अंधकार

घंटो छाया रहा अंधकार

घंटो छाया रहा अंधकार

जबलपुर, चंद पलों की बारिश मंगलवार को शहर में आफत बनकर गिरी। आफत एेसी की पूरा शहर परेशानियों के साए में डूब गया। हर ओर सिर्फ इसी परेशानी का अंधकार था। लोग हलाकान होते रहे, कोई बच्चों को लेकर घरों के बाहर पहुंच गया, तो कोई दूसरे उपाय करने लगा, लेकिन सभी मजबूर थे, मजबूर थे, बिजली महकमे के कारण, जो परेशानी का सबब बना, कारण था बारिश के कारण शहर भर की बिजली लाइनों में आए फॉल्ट, इन फॉल्ट के कारण शहर में जहां-तहां बिजली गुल हो गई और लोगों को उमस के कारण परेशान होना पड़ा।
इस बारिश ने पूरे के पूरे बिजली महकमे की पोल खोलकर रख दी। सालभर मैनेटेनेंस का दावा करने वाले महकमे को मंगलवार को सैकड़ो शिकायतों से जूझना पड़ा। इसमें अधिकतर शिकायतें बिजली लाइनों में पेड़ो और डालियों के गिरने की थी। बारिश के साथ ही पहले तो पूरे शहर में ब्लेकऑऊट हो गया और उसके बाद धीरे-धीरे शिकायतें सामने आई। इन शिकायतों के कारण लगभग दो से तीन घंटे तक शहर के अधिकतर स्थानों पर लाइट गुल रही और लोगों को उमस के कारण परेशान होना पड़ा।
बारिश बंद होते ही दौड़ा अमला
बारिश शुरू होने के साथ ही शिकायत केन्द्रों पर शिकायतें आनी शुरू हो गई थी, लेकिन अमला बारिश बंद होने का इंतजार कर रहा था, बारिश बंद होने के बाद सुधार कार्य के लिए टीमें निकलीं, लेकिन शिकायतों के अनुपात में उनकी संख्या कम थी, इस कारण कई शिकायतें जहां एक घंटे में निपट सकीं, वहीं कई शिकायतों के निपटारे में तीन से चार घंटे तक लग गए।
वर्जन

बारिश और हवा के कारण कई इलाकों में फॉल्ट आए थे। पेड और उनकी डालियां कई लाइनों पर गिरी, तो कहीं इंसुलेटर भस्ट हो गए थे। सुधार के बाद आपूर्ति पुन: शुरू कर दी गई।
आईके त्रिपाठी, एसई, सिटी सर्किल

रोजाना आने वाली शिकायतें:- 500

बुधवार को पहुंची शिकायतें:- 923

——-

केस:- 01
स्थान:- कांचघर
संभाग-पूर्व
क्या हुआ- बिजली लाइन पर गिरा पेड़
कब से कब तक- दोपहर तीन से शाम साढ़े पांच बजे तक
ये इलाके प्रभावित- कांचघर, चुंगीचौकी, गोपाल होटल, शुक्ला होटल, नारायण चौक, झामनदास चौक, चांदमारी आदि।
हालात:- हवा के साथ बारिश शुरू हुई, इसके चंद मिनिट बाद बिजली लाइन पर पेड़ गिर गया। पूरे इलाके की विद्युत व्यवस्था ठप्प पड़ गई। शिकायत केन्द्रों में शिकायतें पहुंची, लेकिन बिजलीकर्मी बारिश बंद होने के बाद पहुंचे। जिस कारण ढ़ाई से तीन घंटे लोगों को परेशान होना पड़ा।
केस 02
स्थान:- मदन महल
संभाग-दक्षिण
क्या हुआ- डीओ भस्ट होने के कारणकब से
कब तक- दोपहर तीन से शाम पांच बजे तकये इलाके प्रभावित-मदन महल, आमनपुर, गढ़ा, गुप्तेश्वर, कृपाल चौक, स्नेह नगर आदि।
हालात:- बारिश की चंद बूंदे ट्रांसफार्मर पड़ी, तो ट्रांसफार्मर को बचाने के लिए लगाए जाने वाला इंसुलेटर भस्ट हो गया। पूरे इलाके की आपूर्ति ठप्प पड़ गई। लगभग दो से ढ़ाई लाख उपभोक्ता परेशान हुए।
केस 03
स्थान:- सिविल लाइंस
संभाग-पूर्व
क्या हुआ- लाइन पर पेड की डाली गिरी
कब से कब तक- दोपहर तीन से पांच बजे तक
ये इलाके प्रभावित-सिविल लाइंस, पचपेढ़ी, कमिश्नरी, डिलाइट कंपाउंड, इलाहाबाद बैंक चौराहा,
हालात:- पूर्व संभाग का कार्यालय पास ही है। पचपेढ़ी में एक लाइन पर पेड़ की डाली गिर गई। जिस कारण पूरे इलाके की लाइट बंद हो गई। प्रशासन के आला अधिकारियों ने शिकायत केन्द्रों पर फोन किए, लेकिन घंटो बाद बिजली आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो