scriptकांग्रेस राज में इसलिए होती है बिजली गुल, जानें हकीकत! | Power failure in congress government in mp | Patrika News

कांग्रेस राज में इसलिए होती है बिजली गुल, जानें हकीकत!

locationजबलपुरPublished: Jan 02, 2019 12:13:41 pm

Submitted by:

Lalit kostha

कांग्रेस राज में इसलिए होती है बिजली गुल, जानें हकीकत!
 

MP CM kamalnath

MP CM kamalnath

जबलपुर. शहर में पिछले कुछ दिनों से बिजली का गणित एकाएक गड़बड़ा गया है। कभी अचानक घरों की लाइट गुल हो जाती है, तो कभी मुख्य मार्गों पर रात-रात भर स्ट्रीट लाइट बंद पड़ जाती हैं। बड़ा फॉल्ट हो तो कोई बात नहीं, लेकिन छोटे-मोटे फॉल्ट सुधारने में भी घंटो का समय बर्बाद किया जा रहा है। कर्मचारी हो या अधिकारी यदि उपभोक्ता शिकायत करे, तो मैनटेनेंस की बात कहकर मामले को टाल दिया जाता है। इससे कई स्थानों पर उपभोक्ताओं को रात बिना लाइट के काटनी पड़ रही है।

news facts- गड़बड़ाया बिजली का गणित
मेंटेनेंस के नाम पर गुल हो रही बिजली, उपभोक्ता हलाकान

रोज 300 शिकायतें-
कम्पनी सूत्रों के अनुसार प्रतिदिन 200 से 300 शिकायतें आतीं हैं। एक ही शिकायत का समाधान करने में एक से दो घंटे लग जाते हैं। सभी शिकायतों का निराकरण नहीं होने से लोगों को परेशानी होती है। रात में शिकायत आने पर दो से तीन घंटे लग जाते हैं।

ट्रांसफॉर्मर-
लोड बढऩे से ट्रांसफॉर्मर में अक्सर शॉर्ट सर्किट समेत अन्य तकनीकी खामियां आने की बात सामने आती है। एक ट्रांसफार्मर से सैकड़ो उपभोक्ता जुड़े होते हैं, जिन्हें लाइट गुल होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
विद्युत पोल- किसी पक्षी या जानवर के पोल में चढऩे या कूदने से पोल में तार टकराने या शॉर्ट होने से बिजली गुल हो जाती है। इसे तत्काल सुधारा जाना चाहिए। कंपनी के कर्मचारी घंटों बाद पहुंचते हैं।

मीटर फॉल्ट –
कभी-कभी घर के मीटर में खराबी के कारण लोकल फॉल्ट आ जाता है। ऐसा लोड बढऩे या घटने से होता है। इसे सुधारने का तय समय तो एक से दो घंटा है, लेकिन यदि कहीं यह फॉल्ट आ जाए, तो पांच से दस घंटे तक लग जाते हैं।

कई स्थानों पर मैनटेनेंस चल रहा है, जिस कारण विद्युत की सप्लाई थोड़ी देर के लिए बंद कर दी जाती है। बाद में वह चालू हो जाती है। शिकातयों का निराकरण जल्द करने प्रयास किए जाते हैं।
– आइके त्रिपाठी, एसइ, सिटी सर्किल

केस 01 : गढ़ा कछपुरा
दृश्य : बंदर बिजली लाइन से चिपक गया। पूरे इलाके की विद्युत व्यवस्था चरमरा गई। दो से तीन घंटे बाद विद्युत महकमे के अधिकारी पहुंचे, इसके बाद जाकर सुधार कार्य किया जा सका। लगभग तीन घंटे तक लोग बिना बिजली के रहे। लोगों ने यह भी कहा कि बार-बार बिजली जाना वहां के लिए आम है।

केस 02 : मदन महल
दृश्य : पिछले कुछ दिनों से बिजली लाइन में फॉल्ट आने से पूरा इलाका अंधेरे में डूब जा रहा है। छोटे मोटे फॉल्ट के कारण आमजन प्रभावित हो रहे हैं। अधिकारी दावा कर रहे हैं कि मैनटेनेंस के चलते कहीं कहीं ऐसा हो रहा है।

ये शिकायतें अधिक
ट्रांसफॉर्मर का फ्यूज उडऩा
ट्रांसफॉर्मर में शॉर्ट सर्किट से आग लगना
बिजली लाइनों में शार्ट सर्किट

कर्मियों की स्थिति
रात 12 से सुबह आठ बजे 54 कर्मी
सुबह आठ से शाम चार बजे 117 कर्मी
शाम चार से रात 12 तक 160 कमीर्

277 कुल कर्मचारी
03 लाख 10 हजार शहर में कुल उपभोक्ता
250 लगभग रोजाना शिकायतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो