script

ये है दुनिया का सबसे शक्तिशाली टैंक , कांपते हैं रूस अमरिका

locationजबलपुरPublished: Mar 05, 2018 03:35:09 pm

Submitted by:

Lalit kostha

जीसीएफ में बढ़ेगा टी-90 टैंक का काम, निर्माण को मिली मंजूरी

powerful tanks in the world hindi news

powerful tanks in the world hindi news

जबलपुर. दुनिया भर में इन दिनों हथियार बनाने की होड़ मची हुई है। न्यूक्लियर से लेकर रासायनिक हथियारों को बनाने में रूस अमेरिका, चीन जापान समेत अधिकतर शक्तिशाली राष्ट्र काम में लगे हुए हैं। रूस ने तो 24 घंटे पहले ही बताया है कि उसने एक ऐसी मिसाइल तैयार कर ली है जो दुनिया के किसी भी कोने में वार करने में सक्षम है। वहीं भारत की बात करें तो उसकी मिसाइलों और टैंकों का भी दुनियाभर में डंका बज रहा है। देश में एक ऐसा ही टैंक है जो सबसे शक्तिशाली कहा जाता है। उसकी ताकत ऐसी है कि रूस अमेरिका भी इसकी तारीफ करने से नहीं चूकते हैं। टैंक निर्माण को लेकर एक नई खबर आई है।

दो बच्चों की मां से युवक ने बनाए संबंध, वीडियो बनाकर किया वायरल 

देश के सबसे शक्तिशाली टैंकों में शामिल टी-90 टैंक का काम गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में बढ़ेगा। अभी यहां टैंक के कुछ पाट्र्स ही बनाए जाते हैं। आयुध निर्माणी बोर्ड ने जीसीएफ को टैंक के कुछ और पाट्र्स बनाने का काम सौंपा है। जीसीएफ टी-90 टैंक के अलावा टी-72 टैंक के निर्माण में भी बड़ी सहयोगी के रूप में काम कर रही है। आयुध निर्माणी बोर्ड के चेयरमैन एसके चौरसिया ने जबलपुर प्रवास पर इस प्रोजेक्ट में जीसीएफ की भूमिका बढ़ाने की बात कही थी। फैक्ट्री में वर्तमान में टी-90 टैंक के प्रमुख पाट्र्स गार्ड, क्रेडिल और रिकाइल असेम्बलिंग होती है। यहां गार्ड में टैंक की बैरल भी फिट होती है।

बड़ी खबर: कांग्रेस ने अपने इन 2 दिग्गजों को दिखाया बहार का रास्ता, चुनाव से पहले बड़ा फेरबदल! 

हनुमान जयंती 2018 : जानें हनुमान जयंती का विशेष मुहूर्त समय और पूजा विधि 

चैत्र नवरात्रि 2018: इस खास मंत्र से सिद्ध हो जाएंगी नौ देवियां, इस नवरात्रि करें जाप 

अब गन सिस्टम से जुडे़ कुछ अन्य महत्वपूर्ण पाट्र्स भी यहीं तैयार होंगे। टैंक की फाइनल असेम्बलिंग हैवी वीकल फैक्ट्री (एचवीएफ) अवाडी में होगी। सूत्रों के अनुसार अवाड़ी में काम ज्यादा होने के कारण कुछ पाट्र्स को यहां शिफ्ट किया जा रहा है। ग्रे आयरन फाउंड्री (जी आर्इ एफ) ने भी टी-90 टैंक के कुछ पाट्र्स ढलाई के माध्यम से तैयार किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो