script25 एकड़ में तैयार हो रहा था साइलो बैग, कोरोना ने डंक मार दिया | Preparation was going on for storage of wheat at Jabalpur | Patrika News

25 एकड़ में तैयार हो रहा था साइलो बैग, कोरोना ने डंक मार दिया

locationजबलपुरPublished: Apr 01, 2020 12:00:46 am

Submitted by:

shyam bihari

गेहूं के भंडारण के लिए जबलपुर के सिहोरा हरगढ़ में चल रही थी तैयारी
 

Record: Wheat acreage doubled in one year, know what will be the benef

Record: Wheat acreage doubled in one year, know what will be the benef

 

जबलपुर। लॉकडाउन के चलते जबलपुर से सटे औद्योगिक क्षेत्र हरगढ़ में गेहूं के भंडारण के लिए निर्माणाधीन सायलो बैग का काम रुक गया है। साइलो बैग का काम करीब 60त्न पूरा हो गया है। साइलो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 25 एकड़ में 50 हजार मैट्रिक टन भंडारण की क्षमता वाले साइलो बैग के निर्माण का काम होली के बाद शुरू कर दिया था। सायलो बैग के निर्माण के लिए जमीन को बराबर करने और फेंसिंग के अलावा ट्रैक्टर से आने वाली गेहूं के डम्पिंग के लिए सीमेंट के गडढ़े, इलेक्ट्रिक तौल कांटा के निर्माण का काम पूरा हो गया था। लेकिन लॉकडाउन और कफ्र्यू के चलते बाकी काम रोक दिया गया है। 14 अप्रैल तक चलने वाले लॉकडाउन के बाद ही अब सायलो बैग के आगे का काम शुरू हो पाएगा। सायलो बैग को सिहोरा और मझौली तहसील की समितियों की खरीदी का केंद्र बनाया जा सकता है। मालूम रहे कि वर्ष 2019 में गेहूं खरीदी के लिए 40 एकड़ एरिया में सायलो बैग बनाया गया था, जहां पर गेहूं की खरीदी के साथ उसका भंडारण भी किया गया है।
मझौली में भी साइलो बैग का काम रुका
जबलपुर के सिहोरा की ही तर्ज पर मझौली में भी 20 एकड़ में साइलो बैग का निर्माण किया जा रहा है। इसकी क्षमता 45 हजार मीट्रिक टन होगी। यहां भी फिलहाल लॉकडाउन के चलते साइलो बैग के निर्माण का काम रोक दिया गया है। साइलो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ब्रांच मैनेजर सतीश लोमानिया ने बताया कि गेहूं के भंडारण के लिए सिहोरा के हरगढ़ और मझौली में दो साइलो बैग का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसका काम करीब 60त्न से ज्यादा हो चुका है, लेकिन लॉकडाउन के चलते अभी काम बंद है।


खास खास
-95 हजार मैट्रिक टन क्षमता होगी दोनों सायलो बैग की
-एक साइलो बैट की लम्बाई 250 फुट और चौड़ाई 29 फूट होगी
-20 और 25 एकड़ में बनने वाले दोनों साइलो बैग में करीब 300 से अधिक बैग लगाए जाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो